नई दिल्ली / देश लूटा जा रहा है, चुनावी बॉन्ड में बड़ा घोटाला हुआ है: लोकसभा में कांग्रेस

AajTak : Nov 21, 2019, 03:00 PM
नई दिल्ली, इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर कांग्रेस के सांसदों ने गुरुवार को सदन में हंगामा किया और वेल में आकर नारेबाजी की. प्रश्नकाल में बाधा देख स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि युवाओं और खिलाड़ियों पर चर्चा हो रही है और इस तरीके से हंगामा और नारेबाजी करना यह अच्छी बात नहीं है, गलत परंपरा है.

स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा , इस तरीके से प्रश्नकाल में रुकावट पैदा करना ठीक नहीं. सदन की गरिमा और मर्यादा बनाए रखना जरूरी है. मैं चाहता हूं कि मर्यादा और गरिमा बनी रहे, यह सबकी जिम्मेदारी है. इसलिए वेल में किसी को भी आकर के हंगामा नारेबाजी नहीं करनी चाहिए और वेल में आकर आसन को संबोधित ना करें. आसन से बात ना करें.'

स्पीकर का कहना था कि प्रश्नकाल एक महत्वपूर्ण होता है. सदन की जो परंपराएं हैं उसको बनाए रखना चाहिए. मैं भी सदन की गरिमा और मर्यादा बनाए रखना चाहता हूं. मैं मुद्दा उठाने के लिए सबको मौका दूंगा और देता रहा हूं, लेकिन इस तरीके का व्यवहार उचित नहीं है.

देश से जुड़ा मुद्दा, गंभीर मुद्दा

इस पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि कांग्रेस ने स्थगन प्रस्ताव दिया है और यह देश से जुड़ा मुद्दा और गंभीर मुद्दा है. हम आपका अपमान नहीं कर रहे और आपको छोटा करने के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं,क्योंकि बहुत बड़ा घोटाला है, देश लूटा जा रहा है. बीजेपी ने भी जब कांग्रेस की सरकार थी 2जी और कोयला घोटाले का मुद्दा उठाकर सदन को चलने नहीं दिया था, लेकिन अब ये लोग यह ज्ञान दे रहे हैं और यह बातें बना रहे हैं.

जिस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हम भी कांग्रेस से आग्रह करते हैं कि वह जो भी मुद्दा उठाना हो जीरो ऑवर में उठाएं. हम भी सहमत हैं इस बात से कि उनको जीरो ऑवर में मुद्दा उठाना चाहिए. यह लोग हर रोज स्थगन प्रस्ताव दे देते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER