दुनिया / इस देश के मछुआरे को मिली व्हेल की उल्टी, बन गया रातोंरात करोड़पति

Zoom News : Dec 01, 2020, 05:17 PM
थाईलैंड में बैंकाक का एक मछुआरा रातों रात करोड़पति बन गया। सौभाग्य से, मछुआरे को समुद्र तट पर व्हेल उल्टी मिली। यह ज्ञात है कि व्हेल की उल्टी बहुत मूल्यवान है। नरिस नामक मछुआरा व्हेल की उल्टी को चट्टान का एक छोटा टुकड़ा मानता है, लेकिन इसकी कीमत 2.4 मिलियन पाउंड है। वैज्ञानिक भाषा में इसे एम्बरग्रीस कहा जाता है। इसका वजन लगभग 100 किलो है। इसके साथ ही यह एम्बरग्रीस का अब तक का सबसे बड़ा टुकड़ा है।


मलाशय के माध्यम से एम्बरग्रीस व्हेल के शरीर से बाहर आता है

कई वैज्ञानिक इसे व्हेल का उल्टा बताते हैं और कई इसे फेक कहते हैं। यह व्हेल के शरीर से निकलने वाला अवशेष है जो उसकी आंतों से निकलता है और वह उसे पचा नहीं पाती है। कई बार यह पदार्थ मलाशय के माध्यम से निकलता है, लेकिन कभी-कभी व्हेल पदार्थ के बड़े होने पर इसे मुंह से बाहर निकाल देता है।

एम्बरग्रीस का रंग काला है

एम्बरग्रीस व्हेल की आंतों से निकलने वाला एक ठोस, मोम जैसा ज्वलनशील पदार्थ है। इसे बचाने के लिए व्हेल के शरीर के अंदर पैदा हुआ था, ताकि इसकी आंत को स्क्विड (एक समुद्री जीव) की तेज चोंच से बचाया जा सके।

आमतौर पर, व्हेल समुद्र तट से बहुत दूर रहती हैं, इसलिए समुद्र तट तक पहुंचने के लिए उनके शरीर से निकलने वाली इस सामग्री को बनने में कई साल लगते हैं। सूर्य के प्रकाश और नमकीन के संपर्क में आने के कारण, यह अपशिष्ट चट्टान की तरह चिकनी, भूरे रंग की गांठ में बदल जाता है, जो मोम जैसा महसूस होता है। इसमें एक गंध रहित अल्कोहल होता है जिसका उपयोग इत्र की महक को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए किया जाता है। थाईलैंड के नरिस सुवासांग ने इस टुकड़े को समुद्र तट के पास पाया। जब वह इसे घर ले गया और इसका अध्ययन किया, तो उसने कुछ और सीखा।

नरिस का कहना है कि एक व्यवसायी ने उनसे वादा किया है कि अगर एम्बरग्रीस की गुणवत्ता बेहतर है, तो उन्हें £ 23,740 प्रति किलो की कीमत दी जाएगी। नरिस वर्तमान में उन विशेषज्ञों की प्रतीक्षा कर रहा है जो इसका सही मूल्यांकन करेंगे। वह इस बारे में पुलिस को भी सूचित करेगा ताकि चोरी का खतरा बढ़ गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER