Mali Mahasangam / जयपुर में माली समाज ने दिखाया शक्ति प्रदर्शन, चुनावी साल में भरी हुंकार

Zoom News : Jun 04, 2023, 12:01 PM
Mali Mahasangam: चुनावी साल में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक मांगों को लेकर विभिन्न समाजों की ओर से शक्तिप्रदर्शन जारी है। विद्याधर नगर स्टेडियम में आज माली सैनी समाज जुटा और शक्तिप्रदर्शन के माध्यम से अपनी ताकत दिखा रहा है। विद्याधर नगर स्टेडियम में सुबह से माली महासंगम आयोजित किया जा रहा है। अलसुबह से ही समाज के लोग इस महासंगम में जुटने शुरू हुए। देखते ही देखते सैकड़ों की संख्या में समाज बंधु नाचते—गाते, नारे लगाते पहुंचे।

महासंगम में समाज के पदाधिकारी दोनों प्रमुख पार्टीयां भाजपा व कांग्रेस से विधानसभा चुनाव में 20-20 टिकट की मांग व समाज को उचित प्रतिनिधि प्रतिनिधित्व, ज्योति राव फुले को भारत रत्न सम्मान जैसी अनेक मांग रख रहे है। महासंगम में भामाशाह, संत महात्माओं और जनप्रतिनिधि व समाज से जुड़े पदाधिकारियों के लिए मंच बनाया गया है। महासंगम के लिए दोनों प्रमुख पार्टियों से जुड़े राजनीतिक चेहरों को निमंत्रण दिया गया है। समाज ने बैठने की व्यवस्था के साथ ही डेढ़ लाख भोजन के पैकट तैयार करवाए है।

एक दिन पहले हुई बैठक

महासंगम को लेकर एक दिन पहले हुई बैठक में पूर्व कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि दोनों पार्टियां भाजपा व कांग्रेस राजस्थान में माली सैनी समाज को विधानसभा चुनाव में उचित राजनीतिक प्रतिनिधि दें, जिससे समाज का विकास हो सके। महासंगम में राजस्थान ही नहीं राजस्थान के बाहर से भी समाज के बंधु जुटेंगे। सी एल सैनी ने कहा कि समाज को एक साथ जाजम पर आना चाहिए ओर अपनी एकता का परिचय देना चाहिए। राजस्थान माली महासभा के अध्यक्ष छुटटनलाल सैनी ने अधिक से अधिक लोगों के आने का आहवान किया।

11 सूत्रीय मांग

उन्होंने कहा कि सभी जातियों को साथ लेकर माली समाज इस महासंगम में अपनी शक्ति दिखाएगा. सैनी ने कहा कि, राजस्थान की कई सीटों पर बड़ी संख्या में माली समाज का असर है, लेकिन दोनों पार्टियों ने टिकट के बंटवारे में माली समाज के साथ छलावा किया है. उनका कहना है कि हमें घुमाया ना जाए, बल्कि हमारी हिस्सेदारी तय की जाए. उन्होंने बताया कि हमारी 11 सूत्रीय मांग है. इसके साथ ही 13 जिलों में माली समाज की स्थिति ठीक नहीं है, उसपर भी चर्चा होगी.

इसके साथ ही इस महासंगम में सावित्रीबाई फुले को भारत रत्न देने की मांग की जाएगी. लोक सभा में महात्मा ज्योतिबा फुले की मूर्ति लगाई जाने की मांग होगी. उन्होंने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों माली समाज को 20-20 टिकट दें. चार जून को होने वाले कार्यक्रम के मुख्यअतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओमबिरला होंगे. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या करेंगे. 

यह है मुख्य मांगें

  • माली—सैनी कुशवाह शाक्य समाज को 12 प्रतिशत आरक्षण देने
  • लोकसभा में महात्मा ज्योतिबा फुले प्रतिमा लगाने
  • महात्मा ज्योतिबा सावित्री बाई फुले के संघर्षमयी इतिहास को पाठ्यक्रम में पढ़ाने की मांग की जाएगी
  • दोनों प्रमुख पार्टियों से 20-20 टिकट देने की उठाएंगे मांग

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER