देश / 1 जनवरी से शादी में सरकार देगी 1 तोला सोना, आपको करना होगा ये काम

News18 : Dec 30, 2019, 02:44 PM
नई दिल्ली।  अगर आप नए साल में शादी करने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है।  दरअसल, 1 जनवरी से असम सरकार कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई करने वाली और अपनी शादी को पंजीकृत कराने वाली हर वयस्क दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार करेगी।  सरकार ने इस स्कीम की घोषणा पिछले महीने की थी।  सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं। 

करना होगा ये काम

‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं।  इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।  अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा।  इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा। 

बैंक में जमा होंगे 30 हजार रुपये

Arundhati Gold Scheme के तहत सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा।  शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे।  इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद सबमिट करनी होगी।  इन पैसों का इस्तेमाल अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता। 10 ग्राम सोने के लिए 30,000 रुपये का अमाउंट पूरे साल सोने की औसत कीमत पर गौर करने के बाद तय किया गया है।  इसे हर बजट में संशोधित किया जाएगा।  शादी को डिप्टी कमिश्नर्स के ऑफिसेज के अलावा सर्किल ऑफिसेज में भी पंजीकृत कराने की अनुमति दी जाएगी। अरुंधति स्वर्ण योजना से सरकारी खजाने पर सालाना करीब 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।  अभी असम सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में इस योजना पर तीन महीनों के लिए 300 करोड़ का बजट ​रखा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER