Share Market / बजट के दूसरे दिन दिखा शेयर बाजार पर असर, सेंसेक्स रिकॉर्ड गिरावट के साथ खुला

Zoom News : Feb 02, 2023, 09:51 AM
Share Market: बजट के दूसरे दिन शेयर बाजार में काफी उथल-पुथल देखी जा रही है। आज सुबह ही खबर आई है कि अडानी ग्रुप अपना FPO कैंसिल कर दिया है। सेंसेक्स ने रिकॉर्ड गिरावट के साथ कारोबार शुरु किया है। अभी 249 अंक लुढुककर कारोबार कर रहा है। इसके चलते सेंसेक्स 60,000 से नीचे आ गया है। यही हाल निफ्टी का भी है। वह 70 अंको की गिरावट के साथ 18,464 अंको पर बिजनेस कर रही है।

कल बजट का बाजार पर दिखा था असर

बजट के दिन शेयर बाजार में जबर्दस्त उठापटक देखने को मिली। कल सुबह करीब 450 अंकों की तेजी के साथ खुला बाजार वित्तमंत्री के बजट भाषण के बीच 1200 अंक तक उछल गया। लेकिन बजट घोषणाओं की परतें उतरते ही बाजार में अचानक बड़ी बिकवाली देखने को मिली और एक समय 1,223 अंक उछलने के बाद बाजार सिर्फ 158 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

कल के कारोबार की बात करें तो 30 शेयरों वाला बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 158.18 अंक या 0.27 प्रतिशत चढ़कर 59,708.08 पर बंद हुआ। दिन में बजट पेश होने के समय यह 2 प्रतिशत बढ़कर 60,773.44 पर पहुंच गया था। इसके विपरीत, एनएसई निफ्टी 45.85 अंक या 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,616.30 पर बंद हुआ।

कारोबारियों के अनुसार, खपत और कैपेक्स पर जोर देने की घोषणाओं के चलते बाजार में उम्मीदें काफी बढ़ गई थीं, जिसके चलते बाजार में तेजी दिखाई दी। लेकिन कारोबार के अंतिम घंटों में बाजार पर फिर से अडाणी समूह की गिरावट हावी हो गई और बाजार धराशाई हो गया। 

इंश्योरेंस शेयरों में जबर्दस्त पिटाई 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, बजट में नई कर व्यवस्था को आगे बढ़ाने के कारण जीवन बीमा कंपनियों में भारी बिकवाली देखने को मिली है।, जिससे बीमा उत्पाद कर बचत के साधन के रूप में कम आकर्षक बन गए हैं।एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ, धीरज रेली ने कहा, बाजार अब अन्य ट्रिगर्स की ओर देख रहा है, अब बाजार की नजर यूएस फेड के नतीजों और 8 फरवरी को आ रही आरबीआई पॉलिसी के साथ कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी रहेगी। 

इन शेयरों में देखी तेजी मंदी

सेंसेक्स में आईटीसी, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर टॉप गेनर रहे, दूसरी ओर, बजाज फिनसर्व, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा प्रमुख की जमकर पिटाई हुई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER