New Parliament / नई संसद में ‘अखंड भारत’ का नक्शा दिखा, जोशी बोले- संकल्प स्पष्ट है

Zoom News : May 28, 2023, 06:03 PM
New Parliament: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का धूमधाम से रविवार को उद्घाटन किया है. पीएम मोदी ने इस दौरान देश को संबोधित करते हुए कहा है कि यह हर देश वासी के लिए गर्व की बात है. इसी बीच नई संसद भवन की कई तस्वीरें शोसल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं. लेकिन, एक अन्य तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है, जो कि कई लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है.

दरअसल नए संसद भवन में प्राचीन समय के भारत का नक्शा एक दीवार पर लगाया गया है. इस नक्शे में पाकिस्तान पंजाब में स्थित तक्षशिला तक भारता का क्षेत्राधिकार दिखाया है. इस नक्शे के सामने एक पत्थर पर पुराने शिलालेश से लिखा हुए एक लेख भी रखा गया वहीं एक अन्य पत्थर में दो प्राचीन काल की मूर्तियां भी दिखाई दे रही हैं. सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि यह आरएसएस के द्वारा दिया गया अखंड भारत का कॉन्सेप्ट है.


रविवार को जिस भवन का उद्घाटन हुआ है उसमें लगे इस भित्ति चित्र में प्राचीन भारत के इस नक्शें में महत्वपूर्ण साम्राज्यों और शहरों को चिन्हित करता है. यह नक्शान वर्तमान के पाकिस्तान में स्थिति तक्षशिला तक प्राचीन भारत के प्रभाव को दिखलाता है. वहीं संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्विटर पर कहा है कि – संकल्प स्पष्ट है, अखंड भारत.

बीजेपी की कर्नाटक इकाई ने संसद भवन के अंदर प्राचीन भारत, चाणक्य, सरदार वल्लभभाई पटेल और बी आर अंबेडकर के म्यूरल्स की तस्वीरे शेयर की हैं. वहीं कुछ खास आर्टवर्क की तस्वीरें भी शेयर की गई हैं. कर्नाटक बीजेपी ने ट्विटर पर लिखा कि यह हमारी महान सभ्यता की जीवंतता का प्रतीक है. मुंबई नॉर्थ ईस्ट के लोकसभा सदस्य मनोज कोटक ने ट्विटर पर कहा है नई संसद में अखंड भारत का आर्टवर्क लगाया गया है, यह भारत के शक्तिशादी और आत्मनिर्भर भारत का प्रतिनिधित्व करता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER