New Parliament / आज होगा पुराने संसद भवन का आखिरी दिन, 9.30 बजे सेंट्रल हॉल के सामने होगा फोटो सेशन

Zoom News : Sep 19, 2023, 08:38 AM
New Parliament: आज से देश की संसदीय कार्यवाही नई संसद में होगी। इसके लिए दिन भी बहुत शुभ है क्योंकि आज गणेश चतुर्थी है और इसी दिन नई संसद का श्री गणेश होगा। गौरतलब है कि इस समय संसद का 5 दिवसीय सत्र चल रहा है, जिसके पहले दिन की शुरुआत 18 सितंबर को पुराने संसद भवन से हुई थी। आज (19 सितंबर) इस सत्र का दूसरा दिन है, जिसका आयोजन नए संसद भवन से होगा। 

क्या है आज का कार्यक्रम?

संसद के पुराने भवन में सुबह 9.30 बजे सभी सांसदों का एक फोटो सेशन होगा। इसके बाद नए संसद भवन में 11 बजे सेंट्रल हॉल में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। ये कार्यक्रम डेढ़ घंटे तक चल सकता है। कार्यक्रम के खत्म होने के बाद विधिवत पूजा की जाएगी और फिर नई संसद में प्रवेश किया जाएगा। संसद के नए भवन में दोपहर 1:15 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी। यहां आज संसद सत्र की बैठक होगी और 20 सितंबर से नए भवन में नियमित संसदीय काम-काज शुरू होगा।

नई संसद में कौन-कौन बोलेगा?

सेंट्रल हॉल में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पीएम मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा के नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पीयूष गोयल, मेनका गांधी, शिबु सोरेन और मनमोहन सिंह बोलेंगें। बता दें कि मेनका गांधी लोकसभा में सबसे ज्यादा लंबे समय तक सांसद के तौर पर जिम्मेदारी निभाने की वजह से संसद में बोलेंगी। वहीं पूर्व पीएम मनमोहन सिंह लंबे समय से राज्यसभा में सांसद हैं। इसके अलावा शिबु सोरेन इसलिए स्पीच देंगे क्योंकि लोकसभा और राज्यसभा में वह लंबे समय तक सांसद रहे हैं। 

पुराने संसद भवन से पैदल, संविधान की कॉपी लेकर नए संसद भवन में जाएंगे पीएम 

मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी संविधान की कॉपी लेकर पैदल पुराने संसद भवन से नए संसद भवन में जाएंगे। इस दौरान सभी सांसद भी उनके पीछे पैदल ही साथ जाएंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER