विदेश / ओमीक्रॉन जितना फैलेगा, एक नए वैरिएंट की आशंका उतनी बढ़ेगी: डब्ल्यूएचओ

Zoom News : Jan 05, 2022, 02:32 PM
WHO: कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यूरोप में मंगलवार को चेतावनी दी कि दुनिया भर में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले एक नए और अधिक खतरनाक वेरिएंट के उभरने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. ब्रिटेन और फ्रांस समेत कई देशों में रोजाना केस की संख्या एक लाख से अधिक सामने आ रहे हैं.

जबकि ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया भर में जंगल की आग की तरह फैल रही है, यह शुरू में आशंका की तुलना में बहुत कम गंभीर प्रतीत हो रही है और इसने उम्मीद जगाई है कि इससे महामारी को दूर किया जा सकता है और जीवन पहले की तरह अधिक सामान्य हो सकता है. लेकिन डब्ल्यूएचओ की वरिष्ठ आपात अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने समाचार एजेंसी एएफपी से कहा कि संक्रमण की बढ़ती दर विपरीत प्रभाव डाल सकती है.

डेल्टा से थोड़ा कम दिख रहा ओमिक्रॉन’

स्मॉलवुड ने कहा, “जितना अधिक ओमिक्रॉन फैलता है, उतना ही यह प्रसारित होता है और जितना अधिक यह दोहराता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि एक नया वेरिएंट सामने आ जाए. अब, ओमिक्रॉन घातक है, यह मृत्यु का कारण बन सकता है … शायद डेल्टा से थोड़ा कम, लेकिन कौन कह सकता है कि अगले वेरिएंट में क्या हो सकता है,”

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वरिष्ठ अधिकारी स्मॉलवुड ने कहा कि महामारी की शुरुआत के बाद से यूरोप में 10 करोड़ से अधिक कोरोना मामले दर्ज किए जा चुके हैं, और 2021 के अंतिम सप्ताह में 50 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए हैं. उन्होंने कहा, “हम एक बहुत ही खतरनाक चरण में हैं, हम पश्चिमी यूरोप में संक्रमण दर में काफी वृद्धि देख रहे हैं, और इसका पूरा प्रभाव अभी तक स्पष्ट नहीं है.”

यूरोप में ब्रिटेन जैसे हालात होंगेः कैथरीन स्मॉलवुड

स्मॉलवुड ने यह भी नोट किया कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ “व्यक्तिगत स्तर पर अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम शायद कम होता है”, कुल मिलाकर, ओमिक्रॉन मामलों की संख्या के कारण अधिक खतरा पैदा कर सकता है. उन्होंने कहा कि जब आप देखते हैं कि मामलों में इतनी वृद्धि हुई है, तो गंभीर बीमारी वाले बहुत अधिक लोगों को उत्पन्न करने की संभावना है, अस्पताल में जगह कम होते जा रहे हैं और स्थिति विकट होती जा रही है.

ब्रिटेन को मंगलवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट की लहर के कारण कर्मचारियों की कमी के कारण अस्पताल लगातार संकट की चेतावनी का सामना करना पड़ा, क्योंकि देश के रोजाना के मामले में वृद्धि हो रही है और पहली बार 2 लाख की संख्या को पार कर गई. स्मॉलवुड ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह परिदृश्य अन्य यूरोपीय देशों में भी चलेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER