COVID-19 Update / इन देशों में फैला अब तक कोरोना का नया स्ट्रेन, लेकिन ज़्यादा जानलेवा नहीं

Zoom News : Dec 27, 2020, 06:12 PM
USA:  पिछले कुछ हफ्तों में, कोविद -19 (कोरोना वायरस के वेरिएंट) के कम से कम तीन नए वेरिएंट आने की खबरें आई हैं। इनमें से, यूनाइटेड किंगडम में पाए जाने वाले कोरोना के संस्करण को 70 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक कहा जाता है। यह राहत की बात है कि अब तक इनमें से किसी भी वेरिएंट के घातक होने की कोई खबर नहीं है। यह भी माना जाता है कि टीका (कोविद -19 टीके) और उपचार उन पर प्रभावी होगा, जो अभी भी मौजूद है। लेकिन अब सवाल यह है कि ये नए संस्करण कितने देशों में फैले हैं?

ब्रिटेन में, यह 14 दिसंबर को पुष्टि की गई थी कि सितंबर में पहली बार एक नया संस्करण दिखाया गया था। उसी समय, दक्षिण अफ्रीका में एक और नया तनाव भी बताया गया था। नाइजीरिया में एक और कोविद के तनाव की खबरें भी मिलीं। अब तक एक दर्जन से अधिक देश इन सभी नए उपभेदों की चपेट में आ चुके हैं। क्रमिक रूप से जानिए, दुनिया के किन हिस्सों में नए मामले पाए गए हैं।

नया तनाव कहां तक ​​फैल गया है?

1. 14 दिसंबर को ब्रिटेन में कम से कम 1000 मामलों का कारण नया तनाव बताया गया। 23 दिसंबर को, स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि यूके में दक्षिण अफ्रीका के नए वेरिएंट के दो मामले भी पाए गए। ये दोनों मामले दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन के बीच यात्रा करने वाले नागरिकों में पाए गए।

न्यू स्ट्रेन कोरोना, न्यू स्ट्रेन कोविद, कोरोना अपडेट, कोविद 19 वैक्सीन, नया कोरोना स्ट्रेन, कोविद का नया स्ट्रेन, यूके में कोरोना स्ट्रेन, कोविद वैक्सीन प्रोग्राम यह संदेश कई स्थानों पर कोरोना वायरस के फैलने के खतरे को सचेत करने के लिए भेजा गया है।

2. वह नया स्ट्रेन स्वीडन में पाया गया है, जो यूके में फैला है। 26 दिसंबर को, स्वीडिश स्वास्थ्य विभाग ने ब्रिटेन के यात्री के कारण देश में इस तनाव के आने की सूचना दी। इस नए मामले को इस यात्री को समय पर पहचान नहीं पाने और उसे अलग न करने के कारण पाया गया था।

3. दक्षिण अफ्रीका में, पिछले सप्ताह यूके संस्करण से एक नए तनाव की पुष्टि की गई थी। इस तनाव के कई मामले, जिन्हें 501.V2 के रूप में जाना जाता है, दक्षिण अफ्रीका में पाए गए हैं और कहा जाता है कि यह पहले केोना वायरस की तुलना में अधिक तेज़ी से फैलता है।

4. यूके वेरिएंट के पहले मामले की पुष्टि 24 दिसंबर को सिंगापुर में की गई थी। बताया गया कि 17 नवंबर से 17 दिसंबर के बीच 31 कोविद मरीज सिंगापुर पहुंचे, जिनमें से B117 तनाव पाया गया। हालांकि, 11 अन्य की रिपोर्ट का इंतजार है।

5. स्पेन में 26 दिसंबर को ही नए वेरिएंट के चार मामले सामने आए। ये सभी यूके से यात्रा करने के मामले हैं। वर्तमान में, तीन और मामलों की रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है, जिसमें यूके के इस संस्करण की आशंका है।

6. 24 दिसंबर को नाइजीरिया में कोरोना वायरस के एक नए तनाव की पुष्टि हुई। एक समाचार एजेंसी ने शोध पत्र के हवाले से बताया कि 3 अगस्त और 9 अक्टूबर को एकत्र किए गए नमूनों से 2 रोगियों में यह नया तनाव पाया गया।

7. नीडलैंड्स में 22 दिसंबर को, यह कहा गया कि एम्स्टर्डम क्षेत्र में ब्रिटेन में पाए जाने वाले नए उपभेदों के दो मामले सामने आए हैं।

8. लेबनान में 25 दिसंबर को, कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उनके देश में एक नया संस्करण लंदन से आया था।

9. जापान में भी, 25 दिसंबर को, यूके के नए संस्करण के पहले पांच मामलों का खुलासा किया गया था। इस बात पर भी चिंता जताई गई कि वायरस के तेजी से फैलने की संभावना और संकेत हैं।

10. दूसरा मरीज, जो 23 दिसंबर को इटली में पाया गया, ने कहा कि उसका यूके से कोई सीधा संपर्क नहीं है। इससे पहले 20 दिसंबर को, कोविद के इस नए तनाव का पहला मामला यहां पाया गया था, जब एक व्यक्ति ब्रिटेन से रोम पहुंचा था, जिसे छोड़ दिया गया था।

न्यू स्ट्रेन कोरोना, न्यू स्ट्रेन कोविद, कोरोना अपडेट, कोविद 19 वैक्सीन, न्यू कोरोना स्ट्रेन, न्यू कोविड स्ट्रेन, यूके में कोरोना स्ट्रेन, कोविद वैक्सीन प्रोग्राम कई यूरोपीय देशों ने ब्रिटेन की उड़ानें स्थगित कर दी हैं।

11. फ्रांस में, नए संस्करण का पहला मामला 25 दिसंबर को पता चला था जब एक व्यक्ति पेरिस में 19 दिसंबर को लंदन से लौटा था। हालांकि इस रोगी में कोविद के किसी भी लक्षण का पता नहीं चला है, फिर भी इसे छोड़ दिया गया है।

12. 26 दिसंबर को, यूके वेरिएंट के पहले दो मामलों को कनाडा में आने के लिए कहा गया था। ओंटारियो क्षेत्र में पाए गए इन मामलों में, यह पाया गया कि कोई यात्रा इतिहास नहीं था। उन्हें आत्म अलगाव में रखा गया है।

13. डेनमार्क में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि नए वेरिएंट के कम से कम नौ मामले सामने आ रहे हैं।

14. ऑस्ट्रेलिया में 21 दिसंबर को, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यूके के दो लोगों में एक नया तनाव पाया गया।

गौरतलब है कि भारत में अब तक नए उपभेदों के आने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, क्योंकि ब्रिटेन के लिए एहतियातन 31 दिसंबर तक की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। भारत ही नहीं, कई अन्य देशों ने भी ब्रिटेन की उड़ानें स्थगित या रद्द कर दी हैं। इन उड़ानों को फिर से शुरू किया जाएगा

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER