WPL 2024 / धोनी से मिलने के लिए जिसने क्रिकेट खेलना शुरू किया, उसने WPL में मचाई तबाही

Zoom News : Feb 29, 2024, 11:15 AM
WPL 2024: WPL की पिच पर 28 फरवरी की शाम एक बल्लेबाज ने धमाका किया. बल्ले से किए उसके विस्फोट ने टीम को जीत दिलाई. मैच खत्म हुआ तो पता चला कि वो तो कप्तान के लिए तुरुप का इक्का निकली. जो कप्तान ने कहा, मैदान पर उसी को उसने अपने अंदाज में अमलीजामा पहना दिया. महिला क्रिकेट के महकमें में इस बल्लेबाज को किरन नवगिरे के नाम से जाना जाता है, लेकिन, है वो धोनी की जबरदस्त फैन. किरण नवगिरे के क्रिकेट में आने या फिर यूं कहें कि इस खेल को खेलने की वजह ही यही थी कि वो धोनी से मिल सके. अब सोचिए धोनी के लिए उनके दिल में क्या जगह होगी?

धोनी की इस फैन ने WPL की पिच पर कोहराम मचाया है. मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में अपनी टीम यूपी वॉरियर्ज को जीत दिलाने के लिए उसने वो सब किया जो उनकी कप्तान एलिसा हीली ने उनसे चाहा. और, ऐसा करते हुए टीम की जीत में प्लेयर ऑफ द मैच बन गईं.

धोनी की फैन, कप्तान के लिए ‘तुरुप का इक्का’

28 फरवरी को मुंबई और यूपी के बीच WPL का ये मैच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला गया. इस मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले बैटिंग की. अपने दो स्टार खिलाड़ियों- कप्तान हरमनप्रीत कौर और शबनम इस्माइल- के बगैर खेल रही मुंबई ने नैट सिवर की अगुवाई में 20 ओवर में 6 विकेट पर 161 रन बनाए. मतलब कि यूपी वॉरियर्ज को 162 रन का लक्ष्य मिला.

लक्ष्य बड़ा नहीं था तो आसान भी नहीं था. ऐसे में कप्तान एलिसा हीली ने चाल चली. उन्होंने बड़ा दांव खेलते हुए ग्रेस हैरिस की जगह किरण नवगिरे को खुद के साथ ओपनिंग पर उतारा. हीली ने इसके लिए नवगिरे को तैयार रहने भी कहा था, और वो किस कदर तैयार थीं, ये उनकी बल्लेबाजी में झलक गया.

25 गेंदों पर जमाई 5वीं सबसे तेज फिफ्टी

ये पहली बार था जब WPL 2024 में नवगिरे ओपन करने उतरी थीं. इससे पहले उन्होंने मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए RCB के खिलाफ 1 रन और DC के खिलाफ 10 रन बनाए थे. लेकिन, मुंबई इंडियंस के खिलाफ ओपन क्या किया उनके बल्ले से तो विस्फोट ही देखने मिल गया. किरण नवगिरे ने WPL इतिहास की 5वीं सबसे तेज फिफ्टी जड़ दी, जो कि सिर्फ 25 गेंदों पर आई.

31 गेंदों पर 57 रन, 48 रन सिर्फ चौके-छक्के से जमाए

किरण नवगिरे ने मुंबई के खिलाफ 31 गेंदों का सामना कर 57 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. मतलब 48 रन उन्होंने सिर्फ चौके-छक्के से अपनी इनिंग में बना दिए. ये WPL में किरन नवगिरे का दूसरा अर्धशतक है. इससे पहले उन्होंने एक अर्धशतक पिछले सीजन में गुजरात जायंट्स के खिलाफ जड़ा था. वो WPL में अर्धशतक लगाने वाली इकलौती ऐसी खिलाड़ी हैं, जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 मैच भी नहीं खेले हैं.

किरण की 57 रन की तूफानी पारी का असर ये हुआ कि यूपी वॉरियर्ज ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से 21 गेंद पहले ही हरा दिया. मतलब उसने 162 रन का लक्ष्य 16.3 ओवरों में ही हासिल कर लिया. साथ ही टूर्नामेंट में टीम को अब तक 3 मैचों में पहली जीत भी मिल गई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER