Science / बिना निशान छोड़े अचानक गायब हो गया सूरज से भी चमकीला तारा, वैज्ञानिक हैरान

Zee News : Jul 13, 2020, 05:41 PM
नई दिल्ली:  एक रहस्यमयी तारा जिस पर वैज्ञानिक अपनी नजर रखे हुए थे, अचानक गायब हो गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार, सूरज की तुलना में 2.5 मिलियन (25 लाख) गुना ज्यादा चमकीला एक 'मॉन्स्टर' तारा  2019 में अचानक से बिना कोई संकेत या निशान छोड़े ही गायब हो गया। 

रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के मंथली नोटिस में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चला है कि खगोलविदों की एक टीम ने तारे के गायब होने के पीछे के कई संभावित कारणों को खोजने की कोशिश की है।

ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन के एक खगोलशास्त्री और न्यू पेपर ऑन द स्टार के सह-लेखक जोस ग्रोह ने एक बयान में कहा, 'हो सकता है कि हमने स्थानीय ब्रह्मांड के सबसे विशाल सितारों में से एक का पता लगाया, जो कि धीरे-धारे अपने जीवन के अंतिम दौर में था।' उन्होंने आगे कहा कि अगर यह सच है, तो इस तरह के 'मॉन्स्टर' तारे के बारे में पता लगाना होगा जो इस तरह से खुद को गायब कर रहे हैं।


क्यों गायब हो गया ये तारा?

शोधकर्ताओं ने तारे के गायब होने के सभी कारणों को लिखा है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, हो सकता है कि यह तारा बिना सुपरनोवा बनाए बिना ही एक ब्लैक होल में चला गया होगा। 

यह तारा पृथ्वी से 7।5 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर स्थित था। खगोलविदों की बहुत सी टीमों ने इस विशालकाय तारे का अध्ययन साल 2001 से लेकर 2011 तक किया था। लेकिन जब 2019 में जब खगोलविदों ने जब एक बहुत बड़े टेलीस्कोप के जरिए आकाशगंगा के इस तारे में अध्ययन करना चाहा। लेकिन वह यह जानकर हैरान हो गए कि तारा वहां था ही नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER