इंडिया / राज्य सरकार ने वैट 5% बढ़ाया, भोपाल में आज से पेट्रोल 2.91 रु. और इंदौर में 3.26 रुपए महंगा

Dainik Bhaskar : Sep 21, 2019, 12:38 PM
भोपाल/इंदौर. राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल और शराब पर वैट 5% बढ़ा दिया है। इससे भोपाल में पेट्रोल 2.91 रु. और डीजल 2.86 रु./ लीटर रु. महंगा हो गया है। इंदौर में पेट्रोल 3.26 रु. और डीजल 3.14 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। शराब की कीमत भी वर्तमान से 5% ज्यादा होगी। नई दरें शुक्रवार मध्यरात्रि के बाद से ही लागू हो गई हैं।

जुलाई में ही सरकार पेट्रोल-डीजल पर दो रुपए प्रति लीटर स्पेशल ड्यूटी लगा चुकी है। स्पेशल ड्यूटी लगाते समय भी यह अनुमान लगाया गया था कि राज्य सरकार को 800 से 1000 करोड़ रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। अब पांच फीसदी वैट बढ़ने के बाद यह आंकड़ा सवा दो हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होगा। मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंजूरी के बाद शुक्रवार देर शाम इसकी अधिसूचना जारी की गई। जुलाई के पहले पखवाड़े में केंद्र सरकार ने सेस लगाया तो मप्र सरकार ने भी लगे हाथ दो रुपए स्पेशल ड्यूटी लागू कर दी थी। सवा महीने बाद वैट बढ़ाकर फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि की है। वैट बढ़ाने से सरकार को 6 माह में करीब 1500 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है। 

अब ये होगा टैक्स का गणित

पेट्रोल : वैट- 28% से बढ़कर 33%। अतिरिक्त कर व स्पेशल ड्यूटी 3 रुपए 50 पैसे। एक प्रतिशत सेस। 

डीजल : वैट- 18% से बढ़कर 23%। स्पेशल ड्यूटी दो रुपए। एक प्रतिशत सेस। 

शराब : अभी 5% वैट है जो बढ़कर 10% होगा।

सरकार की दलील : बाढ़ से नुकसान, राजस्व बढ़ाना जरूरी सरकार ने दलील दी कि प्रदेश में बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है। प्रभावितों को राहत देने के लिए अतिरिक्त राजस्व जुटाना है। इस वजह से वैट बढ़ाया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER