Politics News / यूपी में कांग्रेस और सपा में हुआ सीटों का समझौता, जानें किसके खाते में आईं कितनी सीटें

Zoom News : Feb 21, 2024, 06:40 PM
Politics News: लोकसभा चुनाव से पहले ही विपक्षी दलों के INDI अलायंस का कुनबा एक के बाद एक बिखरता नजर आ रहा है। हालांकि, दूसरी ओर अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी का साथ मिलने से कांग्रेस की उम्मीदों को थोड़ा बल मिला है। सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन का ऐलान हो गया है। अखिलेश ने खुद भी कहा था कि गठबंधन होगा - अंत भला तो सब भला। सपा और कांग्रेस के सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की है। 

कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा?

बुधवार की शाम हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने सपा-कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग के फॉर्मूले की जानकारी दे दी है। उन्होंने कहा- "मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह निर्णय लिया गया है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 63 सीटों पर INDI अलायंस की पार्टियों सपा और अन्य दलों के उम्मीदवार होंगे।"

कांग्रेस को मिली ये सीटें

कांग्रेस को यूपी में मिलने वाली 17 सीटों की लिस्ट भी सामने आ गई है। जानकारी के मुताबिक, रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, फतेहपुर सिकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झाँसी, बुलंशहर, गाज़ियाबाद, मथुरा, सीतापुर , बाराबंकी, देवरिया लोकसभा सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं। 

सपा 31 सीटों पर प्रत्याशियों का कर चुकी है ऐलान

आपको बता दें कि सपा-कांग्रेस गठबंधन का ऐलान ऐसे समय में हुआ है जब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर तमाम तरह की शंकाएं जताई जा रही थीं। समाजवाादी पार्टी ने मंगलवार को उत्‍तर प्रदेश की पांच और लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी थी। समाजवादी पार्टी  यूपी में अब तक 31 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी घोषित कर चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER