शेयर बाजार / 25 रुपये से कम कीमत वाले इन 7 स्टॉक्स से निवेशक बन गए लखपति, सालभर में मिला 9,100 फीसदी का रिटर्न

Zoom News : Oct 12, 2021, 11:33 AM
अगर आप शेयर बाजार (Stock market) में निवेश करना चाहते हैं, तो आप पेनी स्टॉक (Penny stock) में निवेश कर सकते हैं. इन दिनों कई पेनी स्टॉक ने निवेशकों को शानदार रिटर्न(Return)दिया है. बता दें कि पेनी स्टॉक ऐसे स्टॉक (What is penny stock) हैं जो बहुत सस्ते होते हैं और जिनका बाजार वैल्यू कम होता है. इन शेयरों की कीमत आम तौर पर ₹25 से कम होती है, जो उन्हें निवेशकों के लिए बहुत आकर्षक बनाती है लेकिन जोखिम भी उतना ही अधिक होता है.

ये ऐसे स्टॉक हैं जो बहुत अधिक लिक्विड हैं और निवेशकों के बीच बहुत लोकप्रिय नहीं हैं. ऐसे शेयरों पर उनके मूल सिद्धांतों के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध होती है, इसलिए उन पर शोध करना और उनका विश्लेषण करना काफी कठिन होता है.हालांकि, ऐसे शेयरों में कम समय में निवेशकों को भारी रिटर्न देने वाले मल्टीबैगर (Multibagger stock)बनने की काफी संभावनाएं हो सकती हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ पेनी स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं जिसने उच्च जोखिम के बावजूद, पिछले 1 साल में निवेशकों के लिए अत्यधिक रिटर्न उत्पन्न करने में कामयाब रहे हैं. 

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ शेयरों पर…

1. फ्लोमिक ग्लोबल लॉजिस्टिक्स (Flomic Global Logistics) – 9,113% रिटर्न

स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग ₹1.24 से बढ़कर वर्तमान में लगभग ₹114 हो गया है, जिससे केवल 1 वर्ष में अपने निवेशकों को 9,100 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न(Return) मिला है. फ्लोमिक ग्लोबल लॉजिस्टिक्स समुद्री माल ढुलाई सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें प्रलेखन, पैलेटाइजेशन, धूमन, कार्गो पर्यवेक्षण और लोडिंग, आगे परिवहन, कार्गो ट्रैकिंग और अन्य सेवाएं शामिल हैं.

2. आदिनाथ टेक्सटाइल्स (Adinath Textiles)- 4,717%  रिटर्न

स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग ₹1.48 से बढ़कर वर्तमान में लगभग ₹71 हो गया है, जिससे इसके निवेशकों को केवल 1 वर्ष में 4,717 प्रतिशत का रिटर्न(Return) मिला है. आदिनाथ टेक्सटाइल्स लिमिटेड भारत में मिश्रित ऐक्रेलिक और सबसे खराब यार्न का निर्माण और बिक्री करता है. यह बिना सिले सूटिंग, शर्टिंग और ड्रेस सामग्री का भी कारोबार करता है. आदिनाथ टेक्सटाइल्स लिमिटेड को 1979 में निगमित किया गया था और यह लुधियाना, भारत में स्थित है.

3. टाटा टेलीसर्विसेज (Tata Teleservices ) – 1,223% रिटर्न

स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग ₹3 से बढ़कर वर्तमान में लगभग ₹40 हो गया है, जिससे इसके निवेशकों को केवल 1 वर्ष में 1,223 प्रतिशत का रिटर्न(Return) मिला है. टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र) लिमिटेड बुनियादी और सेलुलर दूरसंचार सेवाएं प्रदान करता है. कंपनी वायर्ड और वायरलेस दूरसंचार गतिविधियों में लगी हुई है. कंपनी के पास लगभग दो एकीकृत एक्सेस (बुनियादी और सेलुलर) सेवा लाइसेंस हैं.

4. ब्राइटकॉम ग्रुप (Brightcom Group ) – 1,186% रिटर्न

स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग ₹5.5 से बढ़कर वर्तमान में लगभग ₹71 हो गया है, जिससे इसके निवेशकों को केवल 1 वर्ष में 1,186 प्रतिशत का रिटर्न(Return) मिला है. ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड, पूर्व में लाइकोस इंटरनेट लिमिटेड, एक भारत-आधारित सेवा कंपनी है जो डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं प्रदान करने और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और सेवाओं के विकास में लगी हुई है. कंपनी दो खंडों के माध्यम से काम करती है: डिजिटल मार्केटिंग सेगमेंट और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेगमेंट. यह एक वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन और आउटसोर्सिंग सेवा प्रदाता भी है.

5. वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजीज (Waaree Renewable Technologies) – 938% रिटर्न

स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग ₹17.8 से उछलकर वर्तमान में लगभग ₹185 हो गया है, जिससे केवल 1 वर्ष में अपने निवेशकों को 938 प्रतिशत का रिटर्न(Return) मिला है. वारी रिन्यूएबल्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (WRTL), पूर्व में संगम रिन्यूएबल्स लिमिटेड, एक भारत-आधारित अक्षय ऊर्जा कंपनी है. कंपनी अक्षय ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से बिजली उत्पादन के कारोबार में लगी हुई है. यह सौर विशिष्ट वर्टिकल में सलाहकार और परामर्श सेवाएं भी प्रदान करता है.

6. रतनइंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर (RattanIndia Infrastructure )- 697% रिटर्न

स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग ₹5 से बढ़कर वर्तमान में लगभग ₹42 हो गया है, जिससे इसके निवेशकों को केवल 1 वर्ष में लगभग 700 प्रतिशत का रिटर्न(Return) मिला है. रतनइंडिया एंटरप्राइजेज लिमिटेड भारत में मानव संसाधन परामर्श और जनशक्ति व्यवसाय में संलग्न है. कंपनी पेरोल प्रबंधन और अन्य संबंधित सेवाएं प्रदान करती है. रतनइंडिया एंटरप्राइजेज लिमिटेड को 2010 में शामिल किया गया था और यह नई दिल्ली, भारत में स्थित है.

7. गणेश हाउसिंग (Ganesh Housing) – 629% रिटर्न

स्टॉक अक्टूबर 2020 में लगभग ₹25 से बढ़कर वर्तमान में लगभग ₹182 हो गया है, जिससे केवल 1 वर्ष में अपने निवेशकों को लगभग 629 प्रतिशत का रिटर्न(Return) मिला है. गणेश हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड भारत में रियल एस्टेट और निर्माण व्यवसायों में संलग्न है. यह आवासीय, वाणिज्यिक, खुदरा और टाउनशिप परियोजनाओं के प्रचार और विकास में शामिल है. 31 मार्च, 2021 तक कंपनी के पास लगभग 639.13 एकड़ भूमि का बैंक था. गणेश हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड की स्थापना 1969 में हुई थी और इसका मुख्यालय अहमदाबाद, भारत में है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER