देश / इन तीन सरकारी बैंक के ग्राहक ध्यान दें, इस तारीख से बदल जाएंगे ये नियम, फटाफट चेक करें डिटेल

Zoom News : May 22, 2021, 11:28 AM
नई दिल्ली। अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda), केनरा बैंक (Canara Bank)और सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। जहां बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट संबंधित नियम बदलने वाले हैं। वहीं, केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए आईएफएससी कोड (IFSC Code) संबंधित बदलाव होंगे। तो आइए जानतें है इसके बारे में डिटेल्स में सबकुछ।।।


1 जून से बदलेगा चेक पेमेंट का तरीका

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया जाएगा। इससे ग्राहक बैंक धोखाधड़ी का शिकार नहीं होंगे। बता दें कि पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड को पकड़ने वाला टूल है। इस सिस्टम के तहत कोई भी जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी।चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को बैंक क्रॉस-चेक करेगा। अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंक उस चेक को रिजेक्ट कर देंगे।

जानें, क्या कहना है बैंक का?

BoB का कहना है कि उसके ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वह 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा का बैंक चेक जारी करेगा। यह नियम 1 जून 2021 से लागू होगा।

1 जुलाई से बदलेगा IFSC कोड

केनरा बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 जुलाई से IFSC कोड बदल जाएगा। सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया आईएफएससी कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है। नया आईएफएससी कोड पता करने के लिए पहले केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। बता दें कि कैनरा बैंक में सिंडीकेट बैंक का विलय किया गया था जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया और देना बैंक का विलय किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER