IND vs ENG / भारत की WC तैयारियों में ये थी खामियां, आराम फरमाते रहे बड़े खिलाड़ी

Zoom News : Nov 10, 2022, 10:16 PM
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत का प्रदर्शन पिछले साल यूएई में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप से बेहतर रहा। इसमें कोई दो राय नहीं है, क्योंकि टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन इंग्लैंड के हाथों सेमीफाइनल में मिली 10 विकेट से करारी हार ने भारतीय फैंस के दिल और दिमाग में उस दिन की यादें ताजा कर दी, जब टीम को पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से ऐसी ही शर्मनाक हार मिली थी। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में 10 विकेट से मैच हारना शर्मनाक होता है, लेकिन सबसे छोटे प्रारूप में अगर ऐसी हार आपको लगातार वर्ल्ड कप में दो बार मिले तो टीम की तैयारियों, सेलेक्शन पर बड़े सवाल उठने लाजमी हैं। 

रोहित और कोच राहुल द्रविड़ को मिली बड़ी जिम्मेदारी 

पिछले साल यूएई में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में जब भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के शुरुआती चरण से ही बाहर हो गई थी, तो लोगों ने कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाए थे और कईयों का मानना था कि रोहित को कप्तान बनाया जाए, क्योंकि उनके पास टी20 फॉर्मेट में खिताब जीतना का अनुभव है और वह भारत को भी अपने इसी अनुभव की मदद से खिताब जितवाएंगे। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत का अभियान समाप्त होने के तुरंत बाद ही रोहित शर्मा टी20 टीम के नए कप्तान चुन लिए गए थे। क्योंकि कोहली ने वर्ल्ड कप से पहले ही बता दिया था कि वह वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी के पद से हट जाएंगे और वर्ल्ड कप के खत्म होने के साथ टीम के कोच रवि शास्त्री का भी कार्यकाल खत्म हो गया था, ऐसे में रोहित को राहुल द्रविड़ का साथ मिला, जिन्हें टीम का नया मुख्य कोच बनाया गया। ऐसे में इन दोनों पर एक साल के अंदर टीम को खिताब जीतने लायक टीम तैयार करने की बड़ी जिम्मेदारी थी। 

ज्यादा एक्सपेरिमेंट ने टीम इंडिया की नैया डुबोई

लेकिन अगर अब हम पिछले एक साल के अंदर भारतीय टीम द्वारा की गई तैयारियों पर नजर डाले तो इसमें कई कमियां नजर आती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले एक साल के दौरान टीम ने जितनी भी टी20 सीरीज खेली हैं, उसमें से कुछ सीरीज में कप्तान सहित कई मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया गया या वो चोट की वजह से बाहर रहे। कई सीरीज में तो ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बना दिया गया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सीरीज दर सीरीज यही बात कहते हुए नजर आए कि टीम नए प्रयोग कर रही है और वर्ल्ड कप के मैचों में भी टीम को प्रयोग करने का खामियाजा टूर्नामेंट से बाहर होकर चुकाना पड़ा है। 

रोहित की कप्तानी में भारत की दमदार शुरुआत

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टीम ने पहली सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी, जिसमें भारत ने कीवी टीम को 3-0 से रौंद दिया था। इसके बाद भारत ने फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेला, जिसमें टीम के कप्तान रोहित ही थे। हालांकि उनके जोड़ीदार केएल राहुल इस सीरीज का हिस्सा नहीं थे और हार्दिक पांड्या भी चोट के कारण बाहर चल रहे थे। इस सीरीज में भी टीम ने 3-0 से जीत हासिल की। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ टीम ने आईपीएल से पहले टी20 सीरीज खेली, जिसमें सूर्यकुमार और कोहली को आराम दिया गया था। हालांकि कप्तान रोहित टीम के साथ थे। यहां पर भी टीम 3-0 से जीत गई। 

पंत और हार्दिक को बनाया गया कप्तान

आईपीएल खत्म होने के बाद अफ्रीका की टीम पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारत के दौरे पर आई थी। वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक 4 महीने पर हुई इस सीरीज के लिए टीम का कप्तान ऋषभ पंत को बनाया गया था और दिनेश कार्तिक को उनके आईपीएल में दमदार प्रदर्शन के दम पर टीम में वापस बुलाया गया था। केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था। इसके बाद भारत की एक टीम आयरलैंड के लिए रवाना हुई और दूसरी टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी, जिसमें टीम के मुख्य खिलाड़ियों की वापसी हुई थी। आयरलैंड दौरे पर टीम ने दो टी20 मैच खेले और हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में टीम ने जीत भी हासिल की।  

वर्ल्ड कप 2022 से ठीक पहले किए कई एक्सपेरिमेंट

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के शुरू होने से तीन महीने पहले भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया, जहां पर टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली। इंग्लैंड के खिलाफ भी भारतीय टीम प्रयोग करती हुई नजर आई। जारी वर्ल्ड कप में दो मैच खेलने वाले पंत ऋषभ पंत उस सीरीज में ओपनिंग करते हुए नजर आए थे और एक चीज यहां नोट करने वाली ये है कि चहल इस सीरीज का हिस्सा थे और दो मैच में 4 विकेट चटकाए थे। भारत ने ये सीरीज 2-1 से जीती थी। इसके बाद टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर गई, जहां टीम ने 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली। इस सीरीज से कोहली नदारद रहे क्योंकि वह लंबे ब्रेक पर चले गए थे। वहीं केएल राहुल चोट की वजह से बाहर थे।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER