कोरोना वायरस / भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर चल रही है: कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख

Zoom News : Jan 04, 2022, 12:34 PM
नई दिल्ली: भारत में हर दिन कोरोना मामले बढ़ रहे हैं और अब कोविड टास्कफोर्स के चीफ एनके अरोड़ा ने खुद बताया है कि देश में संक्रमण की तीसरी लहर आने नहीं वाली बल्कि आ चुकी है। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन  के चेयरमैन अरोड़ा ने यह भी बताया कि भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट वाले मामले बड़े शहरों में सामने आ रहे हैं। 

एनडीटीवी से बात करते हुए डॉक्टर एनके अरोड़ा ने बताया कि मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में ही तेजी से फैल रहे ओमिक्रॉन वैरिएंट के 75 फीसदी केस सामने आ रहे हैं। यह वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में नवंबर माह में मिला था। 

डॉक्टर एनके अरोड़ा ने कहा, 'जितने भी वैरिएंट्स जीनोम सिक्वेंस किए गए हैं, उसके मुताबिक हमारे देश में ओमिक्रॉन का पहला केस दिसंबर के फर्स्ट वीक में सामने आया था। इसलिए, बीते हफ्ते राष्ट्रीय स्तर पहचाने गए वैरिएंट में से 12 फीसदी ओमिक्रॉन के थे और अब यह 28 फीसदी हैं। यह देश में तेजी से संक्रमण फैला रहा है। यह भी अहम है कि मुंबई, कोलकाता और खासतौर पर दिल्ली जैसे बड़े शहरों में ओमिक्रॉन के 75 फीसदी केस हैं।'

बता दें कि भारत में अब तक ओमिक्रॉन के 1700 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें से अधिकांश यानी 510 मामले महाराष्ट्र में हैं। वहीं, देश में कोरोना के नए मामलों में भी 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

डॉक्टर एनके अरोड़ा ने कहा कि तीसरी लहर आ चुकी है। उन्होंने कहा, 'भारत में साफ तौर पर तीसरी लहर चल रही है और यह पूरी लहर कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से आई है।' डॉक्टर अरोड़ा ने कहा कि बीते चार से पांच दिनों में कोरोना केसों में हुई बढ़ोतरी इसकी गवाही देते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER