WFI Controversy / ये 7 सदस्यों की कमेटी बृजभूषण पर लगे आरोपों की जांच करेगी, जानें कब बोलेंगे WFI अध्यक्ष?

Zoom News : Jan 20, 2023, 10:23 PM
WFI Controversy: कुश्ती महासंघ और पहलवानों में जारी गतिरोध के बीच में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बड़ा फैसला लिया है। IOA ने कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए 7 सदस्यीय कमेटी गठित की है। इस कमेटी के सदस्यों में मैरी कॉम, डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव और 2 अधिवक्ताओं के नाम शामिल हैं।

IOA ने शु्क्रवार एक बड़ी बैठक बुलाई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार   IOA का कहना था कि ये एक गंभीर मामला है। हम मामले की जांच करने जा रहे हैं। इस दौरान सभी पक्षों की बातों को सुना जाएगा। फिलहाल जांच को लेकर कोई समय सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन इससे पहले खेल मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण को 72 घंटे में इस पूरे मामले में अपना स्पष्टीकरण देने के आदेश दिए थे। इन सबके बीच शुक्रवार को बृजभूषण शरण सिंह की ओर से जवाब दाखिल कर दिया गया है। इस संबंध में बृजभूषण के बेटे प्रतीक भूषण सिंह ने जानकारी दी है। 

22 जनवरी को आम बैठक में बोलेंगे बृजभूषण

उधर, शुक्रवार को बृजभूषण के बेटे प्रतीक भूषण सिंह का बयान आया है। प्रतीक ने कहा कि हम औपचारिक रूप से इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने के लिए अधिकृत नहीं हैं। वे (बृज भूषण शरण सिंह) ​भारतीय कुश्ती महासंघ की वार्षिक आम बैठक में 22 जनवरी को मीडिया को संबोधित करेंगे। ये बैठक अयोध्या में आयोजित होने जा रही है। हमने खेल मंत्रालय को अपना आधिकारिक बयान दे दिया है।

ये हमारे आत्म सम्मान की लड़ाई है: विनेश फोगाट

इससे पहले शुक्रवार शाम को मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने अपनी बात एक बार फिर मीडिया के समक्ष रखी। जंतर मंतर पर धरना दे रही विनेश फोगाट ने कहा कि अपनी मांगों पर अड़े हैं। पहलवान विनेश फोगट ने कहा है कि ये आत्म सम्मान की लड़ाई है।  विनेश ने कहा कि सभी पहलवान हमारे साथ हैं। हमारे पास बृजभूषण के खिलाफ सबूत हैं। हिंदुस्तान के पहलवान डरेंगे नहीं। हमारी लगातार मांग हैं कि बृजभूषण को सामने बिठाओ, आमने सामने की बैठक में वे अपनी बात रखें।

तीन दिन से जंतर मंतर पर बैठे हैं पहलवान

कुश्ती महासंघ की अनियमितताओं के खिलाफ पहलवान तीन दिन से जंतर मंतर पर बैठे हैं। इसी बीच कल शुक्रवार रात खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों को चर्चा के लिए डिनर पर आमंत्रित किया था। देर रात तक चर्चा भी हुई लेकिन कोई बात नहीं बनी थी।

खिलाड़ियों और अधिकारियों की समिति

भारतीय कुश्ती के सबसे मशहूर नामों में से एक योगेश्वर दत्त ने 2012 के ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. उन्होंने अभी तक इस मामले में अभी तक कुछ भी नहीं बोला है. वहीं दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन हैं. इनके अलावा कमेटी के सदस्यों में डोला बनर्जी भी हैं, जो भारत की पूर्व मशहूर तीरंदाज हैं. साथ ही IOA की जॉइंट सेक्रेटरी अलकनंदा अशोक और वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के अध्यक्ष सहदेव यादव को भी इस कमेटी में रखा गया है.

PT उषा ने की थी अपील

बुधवार 18 जनवरी को नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर पूनिया और फोगाट समेत भारत के कुछ बड़े पहलवान धरने पर बैठ गए थे और फिर उन्होंने WFI अध्यक्ष और फेडरेशन के कोचों पर गंभीर आरोप लगाए थे. इसके एक दिन से भी ज्यादा वक्त के बाद गुरुवार 19 जनवरी को IOA अध्यक्ष पीटी उषा ने पहलवानों से अपील की थी कि वे उनके सामने अपनी परेशानियां रखें.

पहलवानों ने दी अपनी शिकायत

पीटी उषा की अपील के बाद प्रदर्शनकारी पहलवानों के प्रतिनिधि के रूप में फोगाट, पूनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया ने संयुक्त रूप से एक चिट्ठी IOA को लिखी थी, जिसमें महिला पहलवानों के साथ यौन शोषण और विनेश फोगाट को मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने की शिकायत के अलावा वित्तीय अनियमितताओं का भी जिक्र किया था.

फिर खेल मंत्री से मुलाकात

इन सबके बीच शुक्रवार देर शाम एक बार फिर स्टार पहलवान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मिलने पहुंचे. इन पहलवानों ने गुरुवार देर रात भी करीब 4 घंटे तक अनुराग ठाकुर से उनके आवास पर मुलाकात कर अपना पक्ष रखा था और साथ ही उनके सुझाव सुने थे. दूसरी ओर कुश्ती फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह अपने पक्ष पर डटे रहे और इस्तीफा देने की मांग को फिर से खारिज करते हुए बोले कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया. बृजभूषण ने इसके पीछे राजनीतिक और कॉरपोरेट साजिश की आशंका जताई. उन्होंने ऐलान किया था कि वह शुक्रवार शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोपों पर अपना पक्ष रखेंगे लेकिन फिर ये प्रेस कॉन्फ्रेंस टाल दी गई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER