दुनिया / इस देश ने जमीन के अंदर छिपा रखी है खतरनाक मिसाइलें, जो अमेरिका को भी उड़ा सकती है

Zoom News : Nov 10, 2020, 06:30 AM
ईरान ने हाल ही में अपनी भूमिगत मिसाइल सुरंगों की तस्वीरें जारी की हैं। बताया जा रहा है कि इजरायल और अमेरिका तक सटीक हमला करने में सक्षम इन मिसाइलों को इजरायल और अमेरिका की नजरों से छिपाने के लिए भूमिगत रखा गया है, यूट्यूब पर जारी एक वीडियो में ईरानी भूमिगत मिसाइल प्रणाली को दिखाया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि यह तत्काल बैलिस्टिक मिसाइल दागने में सक्षम है। ईरान ने एक हफ्ते पहले घोषणा की कि उसने फिर से भूमिगत परमाणु संयंत्र का काम शुरू कर दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने लंबे समय तक गहरी भूमिगत मिसाइल सुविधाओं का उपयोग किया है, लेकिन यह पहली बार है जब उसने लॉन्च प्रक्रिया के लिए वीडियो के माध्यम से एक पूरी प्रणाली दिखाई है। वीडियो में मिसाइलों को एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में उतारा गया है, जो लॉन्च पैड की ओर एक सुरंग से नीचे जाती है

फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में जिस वीडियो का हवाला दिया, वह आईएमए मीडिया से आया है। हालांकि वास्तविक लॉन्च प्रक्रिया नहीं दिखाई गई है, वीडियो में कहा गया है कि मिसाइल की मात्रा और निरंतरता नए उपकरणों के साथ प्रभावशाली रूप से आगे बढ़ेगी।

वीडियो में देखा गया है कि ईरानी नेताओं की तस्वीरें भी सुरंग की तस्वीरों से जुड़ी हुई हैं। बता दें कि इजरायल की बमबारी में ईरान के परमाणु संयंत्रों को भारी नुकसान पहुंचा था। जिसके बाद उन्होंने जमीन के अंदर अपना परमाणु स्टेशन बनाने की बात कही।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER