Science / ये देश कर रहा है रिसर्च, चाँद की मिट्टी पर सब्जियाँ उगाई जा सकती हैं

Zoom News : Dec 22, 2020, 07:44 AM
चीन काफी समय से चंद्रमा पर खेती करने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रहा है। चीन का चेंग'आई -5 अंतरिक्ष यान, जो इस सप्ताह के अंत में सफलतापूर्वक पृथ्वी पर आया, उसने चंद्रमा से लगभग 1,731 ग्राम मिट्टी और चट्टान के नमूने लाए। चीनी वैज्ञानिक अब चंद्रमा से लाए गए इन नमूनों का विश्लेषण और शोध करेंगे कि इस मिट्टी का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने पाया है कि चंद्र भूमि पर कोई कार्बनिक पोषक तत्व नहीं हैं। यह बहुत सूखा है। यह मिट्टी न तो बढ़ती सब्जियों के लिए अच्छी है और न ही आलू की खेती के लिए। चंद्रमा की मिट्टी सब्जियां नहीं उगा सकती। लेकिन इसका उपयोग अन्य चीजों के लिए किया जा सकता है।

चीनी चैनल सीसीटीवी द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो के अनुसार, लंबे समय तक सौर हवा ने बड़ी मात्रा में हीलियम -3 को चंद्र मिट्टी में इंजेक्ट किया, जिसका उपयोग स्वच्छ ऊर्जा के रूप में और थर्मोन्यूक्लियर संलयन के माध्यम से बिजली उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। कर सकते हैं।

यह पहली बार नहीं है जब चीन ने चांद पर खेती करने की कोशिश की है। 2013 के बाद यह तीसरी बार है जब चीन चांद पर पहुंचा है। इससे पहले, जनवरी 2019 में, एक चीनी अंतरिक्ष यान 'चांग ई -4' ने एक छोटे रोबोटिक रोवर के माध्यम से चंद्रमा की बहुत दूर सतह पर उतरकर इतिहास बनाया था।

अमेरिका ने 40 साल से अधिक समय पहले चंद्रमा के नमूने एकत्र करने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा था, जिसके बाद यह चीन का पहला प्रयास था। चंद्रमा के नमूने एकत्र करने के लिए सोवियत संघ के मानव रहित मिशन के दौरान, अंतरिक्ष यान चंद्रमा से उड़ान भरी और सीधे पृथ्वी पर लौट आया। चेंग'आई -5 चंद्रमा पर उतरने वाला तीसरा चीनी अंतरिक्ष यान है। चीन के बढ़ते महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम की कड़ी में यह पहला कदम है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER