IND Vs WI / बुमराह की जगह टीम में शामिल हुआ ये घातक गेंदबाज, खौफ में वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज!

Zoom News : Jan 29, 2022, 09:45 AM
 वेस्टइंडीज सीरीज (West Indies Series) के लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर दिया गया है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वापसी  हुई है. वहीं, घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को आराम दिया गया है. बुमराह की जगह टीम में स्टार गेंदबाज को जगह मिली है, ये गेंदबाज अपनी कातिलाना गेंदबाजी के लिए फेमस है. इसकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है. आइए जानते हैं, इस प्लेयर के बारे में. 

ये बॉलर रखता है बुमराह जैसा दम 

दीपक चाहर (Deepak Chahar) को शामिल किया गया है. चाहर किसी भी पिच पर अपनी गेंदबाजी से कहर ढा सकते हैं. उनकी गेंदबाजी में हर वो तीर मौजूद है, जो किसी भी बल्लेबाज को आउट कर सके. चाहर के पास रफ्तार के अलावा स्विंग भी बहुत ही अच्छी है. उनकी धीमी गति की गेंदों पर विकेट लेने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. दीपक को साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में भी मौका मिला था और उन्होंने उस मैच में कमाल की गेंदबाजी का नजारा पेश किया था. वहीं, इस मैच में बल्ले से भी उन्होंने जौहर दिखाया था, ऐसे में ये खिलाड़ी टीम के लिए कंप्लीट पैकेज है.

सीएसके को अपने दम पर बनाया चैंपियन 

दीपक चाहर (Deepak Chahar) आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की तरफ से खेलते हैं.  उन्होंने आईपीएल (IPL) 2021 में कुल 15 मैचों में 14 विकेट लिए थे. जब भी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को विकेट की जरूरत होती थी. तब वह चाहर का नंबर घुमा देते थे. चाहर ने आईपीएल (IPL) के कुल 69 मैचों में 59 विकेट हासिल किए हैं. उनकी धारदार गेंदबाजी को खेलना बल्लेबाजों के लिए ऐसा था, जैसे लोहे के चने चबाना. पिछले कुछ सालों में वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे हैं. 

हैंट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज 

दीपक चाहर (Deepak Chahar) अपनी किफायती गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. डेथ ओवर्स में वह कातिलाना गेंदबाजी के साथ विकेट निकालकर देते हैं. चाहर गेंदबाजी के साथ-साथ धाकड़ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं उन्होंने 5 वनडे मैचों में 6 विकेट लिए और उन्होंने श्रीलंका (SriLanka) के खिलाफ 87 रनों की तूफानी पारी भी खेली थी. टी20 क्रिकेट में वह भारत की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. चाहर ने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ मैच में 6 विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. 

रोहित शर्मा की हुई वापसी 

चोटिल होने के कारण रोहित शर्मा (Rohit Sharma) साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे. अब वह फिट हैं और वेस्टइंडीज सीरीज में कप्तान के तौर पर अपनी पहली वनडे सीरीज खेलेंगे. वहीं, टीम में कई युवा प्लेयर्स को भी जगह मिली है, जो आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं. इनमें रवि विश्नोई और दीपक हुड्डा शामिल हैं. पहले वनडे मैच में केएल राहुल नहीं खेलेंगे. 

भारतीय टी20 टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और आवेश खान.

भारतीय वनडे टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER