दुनिया / ये निडर लड़की मौत के बाद हुई वायरल, प्रदर्शन के दौरान सेना ने मारी थी सिर में गोली

Zoom News : Mar 05, 2021, 11:50 AM
म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के एक महीने बाद भी स्थिति और खराब होती जा रही है। कुछ दिन पहले सेना द्वारा 38 प्रदर्शनकारियों को मार दिया गया है। इन प्रदर्शनकारियों में एक 19 वर्षीय युवा लड़की भी शामिल है, जो अपने साहस और जुनून के लिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। मंडालय में चल रहे प्रोटेस्ट के दौरान पुलिस ने इस लड़की को सिर में गोली मारी थी।

प्रदर्शनकारी, जिसका नाम कयाल सिन है, एक नर्तकी थी और ताइक्वांडो चैंपियन थी। म्यांमार में तख्तापलट के बाद से वह लगातार विरोध करने के लिए आ रही थी। कयाल ने नवंबर में अपना पहला वोट डाला। म्यांमार में प्रदर्शन तेजी से हिंसक हो रहे हैं, जिसके बावजूद वह घबराया नहीं। कयाल के पिता उनके सबसे बड़े समर्थक थे और प्रदर्शन पर जाने से पहले कयाल की कलाई पर लाल रिबन बाँधते थे, जो प्रोटेस्ट आंदोलन का प्रतीक था।

जिस दिन कयाल की मृत्यु हुई, वह उन लोगों की मदद कर रहा था जो कोका-कोला की बोतल लेकर आंसू गैस की गोलियों के कारण परेशान हो रहे थे। कयाल ने कुछ प्रदर्शनकारियों को बचाने के लिए पुलिस और एक पानी के पाइप पर आंसू गैस के कनस्तरों को वापस फेंक दिया, जो कुछ प्रदर्शनकारियों को बचाने के लिए आंसू गैस से संघर्ष कर रहे थे।

हालाँकि, कयाल को भी पता था कि वह मर सकती है। प्रोटेस्ट के लिए जाने से पहले, उसने अपना ब्लड ग्रुप विवरण, एक फोन नंबर और एक संदेश छोड़ दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर मैं मर गया तो मैं अंगों का दान करना चाहूंगा। सभी खतरों से अवगत होने के बावजूद, 19 वर्षीय यह लड़की बिल्कुल भी नहीं डरी और अंत तक अपने सहयोगियों की मदद करने की कोशिश करती रही

कयाल हमेशा अपने कपड़ों पर जोरदार नारे के लिए चर्चा में रहती थीं। एक रैली में, उन्होंने एक काले रंग की जैकेट पर लिखा था - हम लोकतंत्र चाहते हैं। म्यांमार को न्याय चाहिए। हमारे वोट का सम्मान करें इसके अलावा, जिस दिन उसकी मृत्यु हुई, उस दिन वह अपनी टी-शर्ट पर लिखे स्लोगन के कारण चर्चा में था। इस नारे में आशा का नारा लिखा था- सब ठीक हो जाएगा।

गौरतलब है कि 1 फरवरी से म्यांमार में सैन्य तख्तापलट का जबरदस्त विरोध हो रहा है। प्रदर्शनकारी सैन्य तख्तापलट को भी समाप्त करने की मांग कर रहे हैं और इसके अलावा इन प्रदर्शनकारियों की मांग आंग सान सू की सहित निर्वाचित सरकार के नेताओं को रिहा करने की है। इन नेताओं को सत्ता से बाहर कर दिया गया और सेना द्वारा जेल में डाल दिया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER