बिजनेस / ये सरकारी बैंक दे रहा स्पेशल लोन, 6 महीने तक नहीं देनी होगी किस्त

AajTak : Apr 28, 2020, 09:06 AM
बिजनेस डेस्क | कोरोना संकट में लोगों की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ने लगी है। कई जगह छंटनी या वेतन कटौती की खबरें आ रही हैं। ऐसे माहौल में पैसों की दिक्कत आ सकती है। इस दिक्कत को तत्काल दूर करने के लिए पब्लिक सेक्टर के इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) एक स्पेशल लोन दे रहा है। अहम बात ये है कि ग्राहकों को लोन की ईएमआई यानी किस्त चुकाने के लिए 6 महीने की छूट दी जाएगी। आइए विस्तार जानते हैं इंडियन ओवरसीज बैंक की इस खास स्कीम के बारे में।।

दरअसल, बैंक ने आपातकालीन वित्तीय सहायता के लिए स्पेशल लोन योजना शुरू की है। इसका फायदा कोई भी स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) ले सकेंगे। इस योजना के तहत समूह के एक सदस्य को अधिकतम 5,000 रुपये का कर्ज दिया जाएगा। समूह के लिए कर्ज की सीमा एक लाख रुपये तय की गई है।

हालांकि, बैंक ने इस विशेष योजना के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं। बैंक ने बताया कि बेहतर रिकॉर्ड वाले और इंडियन ओवरसीज बैंक से कम से कम दो बार कर्ज लेने वाले समूह इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

इस योजना का लाभ 30 जून, 2020 तक लिया जा सकेगा।  बैंक के नियम के अनुसार, सिर्फ वही सहायता समूह इस योजना के तहत कर्ज लेने के पात्र होंगे जिनका लोन एक मार्च, 2020 तक मानक होगा और उसका भुगतान किया जा रहा होगा।

बैंक ने कहा कि इच्छुक स्वयं सहायता समूह सीधे बैंक शाखा में जाकर या बैंक सहायकों के जरिये इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। इस कर्ज को छह कार्य दिवस में मंजूर और वितरित किया जाएगा। कर्ज का भुगतान 30 मासिक किस्तों (ईएमआई) में करना होगा। 

हालांकि, पहले छह माह तक कोई किस्त नहीं देनी होगी। इस योजना के तहत कर्ज पर ब्याज दर 9।4 प्रतिशत होगी। यही नहीं, बैंक इस योजना के तहत कर्ज के लिए प्रोसेसिंग शुल्क या भुगतान पूर्व शुल्क नहीं लेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER