देश / यह भारतीय मिसाइल पकड़ती है रेडियो फ्रीक्वेंसी, दुश्मन ने दे पाएगा चकमा

Zoom News : Dec 24, 2020, 11:20 AM
भारत ने 23 दिसंबर को मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज में किया। इस मिसाइल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर MRSAM (मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल) के नाम से जाना जाता है। भारत के इस परीक्षण से दुश्मन देशों की हालत बिगड़ रही है। कारण यह है कि यह मिसाइल और इसकी तकनीक इजरायल से ली गई है। आइये जानते हैं कि इस मिसाइल के पीछे क्या कारण है? 

भारतीय सेना के लिए तैयार की गई इस MRSAM (मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल) मिसाइल को भारत के DRDO और इज़राइल के IAI द्वारा बनाया गया है। MRSAM सेना की हथियार प्रणाली में कमांड पोस्ट, मल्टी फंक्शन रडार, मोबाइल लॉन्चर सिस्टम शामिल हैं। यह इजरायली खतरनाक मिसाइल बराक -8 (बराक -8) पर आधारित है। 

MRSAM (मीडियम रेंज सर्फेस टू एयर मिसाइल) का वजन लगभग 275 किलोग्राम है। लंबाई 4.5 मीटर और व्यास 0.45 मीटर है। इस मिसाइल को 60 किलोग्राम वारहेड के साथ लोड किया जा सकता है। यह दो चरणों वाली मिसाइल है, जो लॉन्च के बाद कम धुएं का उत्सर्जन करती है। 

एक बार लॉन्च होने के बाद, MRSAM (मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल) सीधे आकाश में 16 किलोमीटर तक लक्ष्य को मार सकता है। वैसे, इसकी रेंज आधा किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक है। यानी दुश्मन इस रेंज में आ सकते हैं, विमान, ड्रोन या मिसाइलों को नष्ट कर सकते हैं। 

MRSAM (मीडियम रेंज सर्फेस टू एयर मिसाइल) मिसाइल में एक नई चीज है। रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर का मतलब है कि भले ही वह दुश्मन के वाहन को चकमा देने के लिए केवल रेडियो का उपयोग कर रहा हो, यह उसे मार देगा। इसकी गति 680 मीटर प्रति सेकंड है यानी 2448 किलोमीटर प्रति घंटा। इसकी गति भी इसे बेहद घातक बनाती है। 

भारत ने MRSAM मिसाइल के पांच रेजिमेंट खरीदने के लिए इजरायल से बात की है। इसमें 40 लांचर और 200 मिसाइलें होंगी। इस सौदे की कीमत लगभग 17 हजार करोड़ है। इन मिसाइलों की तैनाती से भारत को हवाई रक्षा कवच बनाने में मदद मिलेगी। उम्मीद है कि वे 2023 तक तैनात हो जाएंगे। 

इजरायल के साथ भारत की अच्छी दोस्ती है। भारत ने 1996 में इजरायल से 32 खोजे गए मानवरहित हवाई वाहन खरीदे। इसके अलावा, लेजर गाइडेड बम भी खरीदे गए। बराक -1 मिसाइल से बराक -8 और बराक -8 ईआर मिसाइल के सौदे चल रहे हैं। इसके बाद, भारत ने आसमान से निगरानी के लिए इजरायल से तीन फाल्कन एवॉक्स विमान खरीदे। 

भारत ने 50 इजरायली ड्रोन खरीदे। भारत भी इजरायल की 450 S हेमीज़ मिसाइल हासिल करने की कोशिश कर रहा है। भारत स्काईलाइन सिक्योरिटी के लिए इजरायल से एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम मांग रहा है। इसके अलावा एंटी टैंक मिसाइल, हेरॉन ड्रोन का सौदा किया गया है। इंटेलिजेंस शेयरिंग भी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER