मनी / Paytm वॉलेट से Bank अकाउंट में बिना चार्ज ऐसे करें पैसे ट्रांसफर- अपनाएं ये तरीका

News18 : Sep 19, 2020, 09:40 AM
नई दिल्ली। Google ने शुक्रवार को Google Play स्टोर से पेटीएम (Paytm) ऐप को हटा दिया है। ऐसे में लोगों को Paytm वॉलेट में रखे अपने पैसे की चिंता सताने लगी है। हालांकि, Paytm ने अपने यूजर्स को भरोसा दिलाया है कि उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है और घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आपको लगता है कि आप अपना पैसा वॉलेट से निकालकर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ चार्ज देना होता है। क्योंकि यह सेवा फ्री नहीं है। Paytm पैसे को वॉलेट से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने पर चार्ज वसूलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Paytm, PhonePAY, Payzapp जैसे अधिकतर मोबाइल वॉलेट में बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कारड से पैसा ऐड करना तो बिल्कुल फ्री है, लेकिन इन वॉलेट से पैसे बैंक में ट्रांसफर करने पर यूजर्स को कुछ चार्ज देना पड़ता है। यह चार्ज 2 से 5% के बीच है।

पेटीएम से पैसे ट्रासफर करने पर लगता है 3% चार्ज- Paytm अपने वॉलेट से पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने पर करीब 3% चार्ज वसूलता है। जितना अमाउंट आप ट्रांसफर करेंगे, उसका 3% चार्ज के रूप में काट जाएगा। पहले यह चार्ज 5% था, लेकिन अब उसे कम करके 3% कर दिया गया है। 3% पर पैसा ट्रांसफर करने का मौका सिर्फ 30 सितंबर 2020 तक है। इसके बाद हो सकता है ये चार्ज बढ़ जाए।

अपनाएंगे ये तरीका तो नहीं कटेगा कोई चार्ज- यूजर Paytm ऐप से अपने बैंक खाते से UPI के जरिए किसी भी बैंक के किसी भी खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI के जरिये पैसे ट्रांसफर करने पर Paytm को कोई फीस नहीं देनी होती है। बता दें कि सभी ई-वॉलेट कंपनियां UPI से जुड़ी हैं। फ्री में पैसा ट्रांसफर करने के लिए अपके पेटीएम फुल KYC वेरिफिकेशन कराना जरूरी होता है। KYC वेरिफिकेशन हो जाने पर आप बिना किसी अतिरिक्त चार्ज दिए पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं।

इसलिए लिया जाता है चार्ज- जब आप किसी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट से मोबाइल वॉलेट में पैसे ऐड करते हैं तो मोबाइल वॉलेट कंपनी को उस बैंक को कुछ रुपये ट्रांजेक्शन चार्ज के रूप में देने पड़ते हैं। ठीक इसी तरह जब आप अपने पेटीएम वॉलेट में पैसा ऐड करते हैं को उसे संबंधित बैंक को कुछ भुगतान करना होता है। इसके लिए वह ग्राहकों से कोई फीस नहीं वसूलती है। लेकिन जब कोई ग्राहक वॉलेट से बैंक में पैसे ट्रांसफर करता है तो अपनी लागत वसूलने के लिए पेटीएम ग्राहकों से चार्ज वसूलती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER