Religion / मकर संक्रांति पर किए ये चमत्कारी उपाय बना देंगे इतना धनवान, सोने-चांदी में होगी कमाई

Zoom News : Jan 09, 2023, 06:59 PM
Makar Sankranti Remedies: हिंदू धर्म में संक्रांति का विशेष महत्व है. सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश संक्रांति कहलाता है. वहीं, सूर्य जिस राशि में प्रवेश करते हैं उन्हें उसी संक्रांति के नाम से जाना जाता है. 14 जनवरी को सूर्य मकर राशि  में प्रवेश करने जा रहे हैं इसलिए इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. हिंदू शास्त्रों में इस दिन स्नान-दान का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन गंगा में स्नान करने और दान आदि करने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है. 

ज्योतिष शास्त्र में मकर संक्रांति के दिन पूजा-पाठ, स्नान-दान के अलावा कुछ उपायों के बारे में भी बताया गया है. इन उपायों को करने से व्यक्ति का दुर्भाग्य दूर चला जाता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. अगर आप भी सूर्य देव के साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, और किस्मत को चमकाना चाहते हैं, तो मकर संक्रांति के दिन इनमें से कुछ उपाय अवश्य करें. 

मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में है या फिर नीच स्थिति में हो, तो वे मकर संक्रांति के दिन सूर्य यंत्र की स्थापना करें. इससे कुंडली में दुष्प्रभावों कम होते हैं और विशेष लाभ होता है. 

- मकर संक्रांति के दिन सुबह  स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें और सूर्य देव को अर्घ्य दें. इसके साथ ही पूर्व दिशा की ओर मुख करके, कुश के आसन पर बैठ जाएं और इस मंत्र- ऊं आदित्याय विदमहे दिवाकराय धीमहि तन्नो सूर्य: प्रचोदयात् का जाप करें. 

- मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन तांबे का सिक्का या फिर तांबे का चकौर टुकड़ा बहते हुए जल में प्रवाहित करने से व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. और सूर्य दोष कम होता है. 

- मकर संक्रांति के दिन लाल रंग के कपड़े में गेंहू और गुड़ को बांधकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान में दें. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. 

- मान्यता है कि इस दिन गुड़ और कच्चे चावल को बहते हुए जल में प्रवाहित करना शुभ माना गया है. 

- सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए इस दिन पके हुए चावल को गुड़ और दूध में मिलाकर खाएं. इससे सूर्य देव प्रसन्न होकर शुभ फल प्रदान करते हैं. 

- मकर संक्रांति के दिन कंबल, गर्म वस्त्र, घी, दाल-चावल की कच्ची खिचड़ी आदि का दान करने से लाभ होता है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER