IND vs SA / टीम इंडिया को रोहित शर्मा का ये कदम फंसा देगा, बड़े संकट में BCCI

Zoom News : Nov 29, 2023, 04:00 PM
IND vs SA: वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है. हालांकि इस सीरीज के बाद उसके सामने साउथ अफ्रीका की बड़ी चुनौती होगी. बड़ी चुनौती इसलिए क्योंकि टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर उससे भिड़ना है. इस दौरे पर टीम इंडिया 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इस दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान अगले हफ्ते तक हो सकता है. हालांकि टीम के ऐलान से पहले विराट कोहली ने टी20 और वनडे सीरीज में खेलने से मना कर दिया है. अब सवाल ये है कि क्या रोहित शर्मा भी यही फैसला लेंगे? सबकी नजरें रोहित शर्मा पर टिकी हैं और नजरें टिकनी भी चाहिए क्योंकि उनकी हां या ना टीम इंडिया की दशा और दिशा तय कर सकती है.

रोहित का एक कदम और फंस जाएगी टीम इंडिया!

विराट कोहली की तरह अगर रोहित शर्मा ने भी साउथ अफ्रीका में टी20 सीरीज खेलने से इनकार कर दिया तो टीम इंडिया बड़ी मुसीबत में फंस जाएगी. वो इसलिए क्योंकि फिर सवाल ये होगा कि इतनी बड़ी सीरीज में फिर टीम इंडिया की कमान कौन संभालेगा? वैसे तो रोहित की गैरमौजूदगी में हार्दिक पंड्या ने टीम की कप्तानी संभाली है लेकिन वो इस वक्त अनफिट हैं और टखने की चोट की वजह से उनका साउथ अफ्रीका जाना लगभग नामुमकिन माना जा रहा है. इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम के कैप्टन हैं लेकिन क्या साउथ अफ्रीका में उन्हें ये भूमिका सौंपी जाएगी, ये एक बड़ा सवाल है.

रोहित की कप्तानी क्यों जरूरी है?

अब आप जानिए कि साउथ अफ्रीका में रोहित शर्मा का टी20 सीरीज में कप्तानी करना क्यों जरूरी है? दरअसल जून 2024 में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला है. टी20 वर्ल्ड कप इस बार वेस्टइंडीज और अमेरिका में होगा. मतलब टी20 वर्ल्ड कप में अब ज्यादा नहीं बचा है इसलिए उस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा से अच्छा कप्तानी का विकल्प कोई हो ही नहीं सकता है. वैसे हाल के दिनों में एक खबर आई थी कि रोहित शर्मा ने बीसीसीआई को कह दिया है कि वो टी20 फॉर्मेट में उनसे आगे देख सकती है. लेकिन बीसीसीआई ने रोहित शर्मा पर ही सारा फैसला छोड़ा है. लेकिन अब जिस तरह के हालात हैं उससे तो रोहित शर्मा का टी20 वर्ल्ड कप में कप्तान बनना बेहद जरूरी हो गया था.

रोहित का बल्ला भी चल रहा है

सबसे बड़ी बात ये है कि रोहित शर्मा इस वक्त बल्ले से भी रंग में हैं. भले ही वो टीम इंडिया को वर्ल्ड कप नहीं जिता सके लेकिन भारतीय कप्तान ने पूरे टूर्नामेंट में कमाल की बैटिंग की. रोहित ने 11 मैचों में 597 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट भी 120 से ऊपर रहा. साफ है रोहित शर्मा वनडे में टी20 के अंदाज में खेले. उनका ऐसा ही बेखौफ रवैया टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया के काफी काम आएगा. वैसे अगल कुछ दिनों में रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका दौरे पर फैसला ले ही लेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER