दुनिया / ये व्यक्ति बना बिच्छुओं से कामयाब, एक ग्राम जहर को 7 लाख रुपये मे बेचता हैं

Zoom News : Dec 11, 2020, 09:42 AM
Delhi: अजीब जुनून का पालन करके पैसा कमाने वालों की दुनिया में कोई कमी नहीं है। 25 वर्षीय मोहम्मद हम्दी बोष्टा भी ऐसे ही लोगों में हैं। मिस्र के रहने वाले मोहम्मद हम्दी बिच्छू का जहर बेचते हैं। यह अजीबोगरीब शौक एक दिन उसे इतना अमीर और सफल बना देगा, उसने खुद सोचा भी नहीं होगा। एक ग्राम जहर के बदले उन्हें लगभग 7 लाख रुपये मिलते हैं।

क्या है जहर का इस्तेमाल- कुछ साल पहले मोहम्मद हमदी ने मिस्र के रेगिस्तानी और तटीय इलाकों से बिच्छू पकड़ने के अपने जुनून के कारण पुरातत्व में पढ़ाई छोड़ दी थी। वह इन बिच्छुओं के जहर को निकालता है, जिसका इस्तेमाल दवाई बनाने के लिए किया जाता है।

बड़ी कंपनी के मालिक- मोहम्मद हमदी सिर्फ 25 साल की उम्र में 'काहिरा वेनम कंपनी' के मालिक बन गए हैं। यह एक ऐसी परियोजना है जहां विभिन्न प्रजातियों के 80,000 हजार से अधिक बिच्छू और सांप रखे जाते हैं। इन सांपों और बिच्छुओं के जहर को निकाला जाता है और दवा कंपनियों को बेचा जाता है।

जहर कैसे निकाले- यूवी लाइट (अल्ट्रावायलेट लाइट) की मदद से पकड़े गए बिच्छू के जहर को निकालने के लिए एक छोटा सा बिजली का झटका दिया जाता है। जैसे ही एक बिजली का झटका होता है, बिच्छू का जहर बाहर निकलता है और संग्रहीत होता है।

एक ग्राम जहर कितना है? रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक ग्राम बिच्छू के जहर से लगभग 20,000 से 50,000 एंटीवेनम खुराक बनाई जा सकती है। एंटीवेनम दवाओं को तैयार करते समय, बिच्छू के जहर की मात्रा का बहुत ध्यान रखा जाता है।

जहर की आपूर्ति कहां होती है - मोहम्मद हमदी बोश्टा बिच्छू की आपूर्ति यूरोप और अमेरिका में की जाती है, जहां वे एंटीवेनम खुराक और उच्च रक्तचाप जैसी सभी बीमारियों के लिए दवाइयां बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। एक ग्राम बिच्छू के जहर को बेचने पर उन्हें 10 हजार अमेरिकी डॉलर यानी करीब 7 लाख रुपये मिलते हैं।

एंटीवेनम ड्रग्स क्यों महंगी हैं - सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल अमेरिका में लगभग 80,000 लोग जहरीले सांप या बिच्छू काटते हैं। जब इन जहरीले जीवों द्वारा काट लिया जाता है, तो एक इंसान को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। लेकिन दुर्भाग्य से एंटीवेनम दवा बाजार बहुत छोटा है। शायद इसीलिए इन दवाओं के दाम बहुत अधिक हैं।

जहरीले डंक से मौत कैसे होती है- जहरीले जीवों का जहर तेजी से मानव शरीर में मौजूद ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है। इसमें रक्तस्त्राव या सांस की गिरफ्तारी की समस्या बढ़ जाती है। ये जहर इतना दर्दनाक और घातक हो सकता है कि व्यक्ति एक पल में मर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER