Bernard Arnault / इस शख्स ने की एलन मस्क की बादशाहत खत्म, छीनी नंबर वन की कुर्सी

Zoom News : Jan 28, 2024, 08:20 AM
Bernard Arnault: जिस तरह से टेस्ला के शेयरों में गिरावट की वजह से एलन मस्क की दौलत में गिरावट देखने को मिल रही थी. कयास लगाए जा रहे थे कि एलन मस्क कभी भी दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी की कुर्सी गंवा सकते हैं. वो हो चुका है. फ्रेंच कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बन चुके. फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स के अनुसार बर्नार्ड की दौलत एलन मस्क के मुकाबले 3 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो चुकी है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर दोनों की कितनी दौलत हो चुकी है.

एलन मस्क पिछड़े

अमेरिका के सबसे अमीर कारोबरी एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन की कुर्सी से खिसककर दूसरे पायदान पर पहुंच गए थे. उन्हें फ्रेंच कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट ने पीछे छोड़ दिया है. फोर्ब्स रिलय टाइम बिलेनियर्स के अनुसार एलन मस्क की कुल दौलत 204.7 बिलियन डॉलर रह गई है. जबकि बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल दौलत 207.6 बिलियन डॉलर हो गई है. दोनों कारोबारियों के बीच करीब 3 बिलियन डॉलर का अंतर हो गया है. वहीं दूसरी ओर जेफ बेजोस की कुल दौलत 181.3 बिलियन डॉलर है और दुनिया के तीसरे नंबर के कारोबारी हैं.

मस्क के पिछड़ने का कारण

एलन मस्क के पिछड़ने का कारण टेस्ला के शेयरों में गिरावट है. बीते एक महीने में टेस्ला के शेयरों में करीब 28 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. जिसकी वजह से टेस्ला की वैल्यूएशन में 200 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने काे मिल चुकी है. जिसका असर एलन मस्क की कुल दौलत में देखने को मिला है. इस दौरान मस्क की नेटवर्थ में करीब 40 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. यही कारण है कि वो पहले पायदान से खिसककर दूसरे पायदान पर आ गए हैं.

दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्स


कहां हैं अडानी और अंबानी

दूसरी ओर एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी कुल दौलत 104.4 अरब डॉलर पर आ गई है. वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की कुल दौलत 75.7 अरब डाॅलर पर है. बीते कुछ समय से अंबानी और अडानी की नेटवर्थ में तेजी दोनों की कंपनियों में तेजी की वजह से देखने को मिली है. खास बात तो ये है कि चीन का कोई भी बिलेनियर टॉप 20 तक में भी नहीं है. चीन के जोंग शैनशैन61.3 अरब डॉलर के साथ दुनिया के 22वें सबसे अमीर कारोबारी हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER