दुनिया / ये शख्स 662 फीट गहरे पानी में बिना सांस लिए तैरता रहा, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

Zoom News : Dec 27, 2020, 09:21 AM
डेनमार्क के एक तैराक ने सिर्फ एक सांस में 662 फीट 8.7 इंच पानी में तैरकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। स्टिग नाम के एक तैराक ने रिकॉर्ड तोड़ने वाली दूरी के पानी के नीचे तैरने के लिए सिर्फ एक सांस ली। इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए उन्होंने 2 मिनट 42 सेकंड तक अपनी सांसें रोकीं।

स्टिग ने यह प्रयास बच्चों को प्रेरित करने और महासागरों और वन्यजीवों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया, जो अब एक रिकॉर्ड बन गया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने स्टिग के प्रयास का तीन मिनट लंबा वीडियो पोस्ट किया है, जो आपको सांस रोक देगा।

स्टिग ने एक तकनीक का इस्तेमाल किया जिसे उन्होंने श्वसन विज्ञान कहा। वह अपने माता-पिता के पूल में अपनी सांस रोककर तैराकी का अभ्यास करता था। उन्होंने इस वीडियो को दुनिया के साथ साझा करने और सहयोग के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को धन्यवाद दिया। 

उन्होंने कहा, मैं दुनिया भर के लोगों को अपने "2020 डाइव" वीडियो का स्वागत करते हुए देखकर खुश हूं। आइए हम प्रतिकूल परिस्थितियों में सकारात्मक बने रहें और धरती माता की रक्षा और देखभाल करें।

वहीं, एक सोशल मीडिया यूजर ने इस अद्भुत वीडियो के बारे में लिखा, "मैं इसे देखने के बाद अपनी सांसें थामने की कोशिश कर रहा हूं।" एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा, "लुभावनी तस्वीरें।" एक तीसरे उपयोगकर्ता ने मजाक में कहा, "ITS NOTHING मैं होर्ड्स के लिए पानी (शॉवर) में रह सकता हूं।" गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, स्टिग एक मल्टी-रिकॉर्ड धारक है। वह स्वेच्छा से (पुरुष) आयोजित सबसे लंबी सांस लेने वाली तैराकी के लिए पिछले रिकॉर्ड धारक भी रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER