WTC Final / विराट-स्मिथ के निशाने पर यह रिकॉर्ड, पोंटिंग-गावस्कर को पीछे छोड़ने का मौका

Zoom News : Jun 02, 2023, 06:25 PM
WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में टीम इंडिया कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। साल 2013 के बाद से भारतीय फैंस को आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है। ऐसे में विराट कोहली इस इंतजार को खत्म करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी कमतर नहीं आंका जा सकता है। इस टीम के पास भी मजबूत गेंदबाजी और बल्लेबाजी अटैक है। खासतौर से स्टीव स्मिथ के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों को सटीक प्लान बनाना होगा। विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच इस मुकाबले में खास बैटल दिख सकती है। वहीं एक ऐसा रिकॉर्ड भी होगा जिस पर इन दोनों खिलाड़ियों की नजरें होंगी।

दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मुकाबलों में अगर सबसे ज्यादा शतकों की बात करें तो महान सचिन तेंदुलकर 11 शतकों के साथ टॉप पर हैं। तो दूसरे स्थान पर हैं रिकी पोंटिंग और सुनील गावस्कर जिन्होंने 8-8 शतक लगाए हैं। विराट कोहली और स्टीव स्मिथ भी संयुक्त रूप से पोंटिंग व गावस्कर के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। विराट और स्मिथ दोनों ने 8-8 शतक लगाए हैं। यानी आगामी फाइनल मुकाबले में जो भी शतक लगाएगे वो एक नहीं तीन बल्लेबाजों को पीछे छोड़ सकता है। यदि इन दोनों दिग्गजों ने शतक लगाया तो वह पोंटिंग और गावस्कर को पीछे छोड़ देंगे।

IND vs AUS: सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

  1. सचिन तेंदुलकर- 11 शतक (3630 रन)
  2. रिकी पोंटिंग- 8 शतक (2555 रन)
  3. विराट कोहली- 8 शतक (1979 रन)
  4. स्टीव स्मिथ- 8 शतक (1887 रन)
  5. सुनील गावस्कर- 8 शतक (1550 रन)
WTC 2021-23 में कैसा रहा प्रदर्शन?

अगर इन दोनों बड़े खिलाड़ियों को मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के संस्करण में प्रदर्शन की बात करें तो स्मिथ काफी आगे हैं। उन्होंने 19 मैचों की 30 पारियों में 1252 रन बनाए हैं। उधर विराट कोहली के नाम 16 मैचों की 28 पारियों में 869 रन दर्ज हैं। यानी यह अंतर बड़ा है लेकिन हालियां फॉर्मे विराट का पलड़ा भारी करता है। वह आईपीएल में बैक टू बैक दो शतक लगाकर आए हैं। उससे पहले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी उनका एक शतक आया था। उससे पहले जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने वनडे सीरीज में भी दो शानदार शतक लगाए थे। वहीं स्मिथ का प्रदर्शन बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में कुछ खास नहीं रहा था। ऐसे में विराट आगामी महामुकाबले में भारी पड़ सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER