देश / इस ग्रामीण शिक्षक को मिला ग्लोबल टीचर के तहत 7 करोड़ का पुरस्कार

Zoom News : Dec 04, 2020, 09:19 AM
महाराष्ट्र के एक ग्रामीण शिक्षक को देश के एक प्राथमिक विद्यालय में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और इसे तकनीक से जोड़ने के प्रयासों के कारण वैश्विक शिक्षक पुरस्कार मिला। 32 साल के विजेता रंजीत सिंह डिसाले को इसके तहत 10 मिलियन डॉलर (लगभग 7 करोड़ 38 लाख रुपये) का पुरस्कार मिला। डिस्कले ने अब अपने सहयोगियों को यह राशि देने की घोषणा की है।

कोरोना महामारी के दौरान स्कूल पूरी तरह से बंद हैं। स्कूलों में डिजिटल लर्निंग हो रही है लेकिन पर्याप्त नहीं है। विशेष रूप से लड़कियां पीछे की ओर जा रही हैं क्योंकि उनके हाथों में शायद ही कभी मोबाइल हैं। उसी समय, देश के एक छोटे से गाँव के शिक्षक ने लड़कियों की शिक्षा में एक शानदार योगदान दिया।

कहानी महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के परतेवाड़ी गांव से शुरू होती है। वर्ष 2009 में, जब स्कूल वहां के प्राथमिक स्कूल में पहुंचा, तो स्कूल की हालत खराब हो गई। स्कूल के नाम पर बनी इमारत का बुरा हाल था। यह स्पष्ट लग रहा था कि वह जानवरों को रखने और कमरे को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करती थी। लोगों को अपने बच्चों और विशेष रूप से लड़कियों को पढ़ाने में कोई दिलचस्पी नहीं थी क्योंकि उनका मानना ​​था कि इससे कुछ भी नहीं बदलेगा।

इसे बदलने का काम डिस्कले ने उठाया। पढ़ाई के लिए बच्चों के माता-पिता को तैयार करने के लिए घर-घर जाना एक अकेला काम नहीं था। इसके साथ एक और समस्या थी, कि लगभग सभी किताबें अंग्रेजी में थीं। तब बासी ने किताबों का एक-एक करके मातृभाषा में अनुवाद किया, लेकिन इसमें तकनीक भी जोड़ दी। यह तकनीक क्यूआर कोड देने के लिए थी ताकि छात्र वीडियो व्याख्यान में भाग ले सकें और अपनी भाषा में कविताएं और कहानियां सुन सकें। तब से, गांव और आसपास के क्षेत्रों में बाल विवाह की दर में तेजी से गिरावट आई।सोलापुर के इस शिक्षक ने महाराष्ट्र में पुस्तकों में क्यूआर कोड लाने की पहल की। इसके बाद भी, अदालतें नहीं रुकीं, लेकिन वर्ष 2017 में, महाराष्ट्र सरकार को यह प्रस्ताव दिया गया कि इसमें पूरा सिलेबस जोड़ा जाए। इसके बाद, अदालत का मामला पहले प्रायोगिक स्तर पर चला गया और उसके बाद राज्य सरकार ने घोषणा की कि वह सभी श्रेणियों के लिए राज्य में क्यूआर कोड पाठ्यपुस्तकें शुरू करेगी। अब एनसीईआरटी ने भी इसकी घोषणा कर दी है।

क्यूआर कोड जिसने अदालत को इतना नाम दिया, अब इसके बारे में भी थोड़ा जान लें। क्विक रेस्पॉन्स कोड QR कोड का फुल फॉर्म है। इसे बारकोड की अगली पीढ़ी कहा जाता है जिसमें हजारों सूचनाएं सुरक्षित होती हैं। अपने नाम के अनुसार, यह तेजी से स्कैनिंग के लिए काम करता है। ये चौकोर आकार के कोड होते हैं, जिनमें सभी जानकारी होती है। एक उत्पाद, चाहे वह किताबें हों या अखबार या वेबसाइट, सभी में एक क्यूआर कोड होता है।

सोलापुर के एक बुरी तरह से सूखाग्रस्त गांव में जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक डिसाला को उनके प्रयासों के कारण दुनिया के सबसे आश्चर्यजनक शिक्षक का पुरस्कार मिला। Warke Foundation ने 2014 में असाधारण योगदान के लिए असाधारण शिक्षकों को पुरस्कृत करने के उद्देश्य से पुरस्कार की शुरुआत की, जिसके लिए दुनिया भर से 12000 हज़ार शिक्षकों का प्रवेश हुआ। मैंने साझा करने की घोषणा की। वे कहते हैं कि शिक्षक हमेशा देने और साझा करने में विश्वास करते हैं। आपको बता दें कि हर रनर-अप को पुरस्कार की आधी राशि साझा करने पर 40 हजार पाउंड मिलेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER