Education / इस राज्य ने बदला अपना बोर्ड परीक्षा का पैटर्न, अब OMR शीट दी जाएगी, उतर भी लिखना होगा

Zoom News : Jan 25, 2021, 05:46 PM
भोपाल। कोरोना महामारी का हाई स्कूल और हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षाओं पर सीधा प्रभाव पड़ा है। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने इस बार बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदल दिया है। अब परीक्षाओं में भी ओएमआर शीट का उपयोग किया जाएगा। अब प्रत्येक पेपर में 50 प्रश्न होंगे, कुल अंक केवल 100 होंगे। उत्तरपुस्तिका में तीन और चार अंकों के प्रश्न हल करने होंगे। जबकि, ओएमआर शीट में काली गेंद डालकर पहले आधे घंटे में 30 प्रश्नों को हल करना होता है। उत्तर पुस्तिकाओं में 20 प्रश्नों के उत्तर लिखने होते हैं।

एमपी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने सोमवार को परीक्षा से जुड़ी कई जानकारी दी। एमपी बोर्ड जुलुस एयरपोर्ट रोड पर नरसिंह वाटिका में आयोजित प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आया था। उन्होंने बताया कि ओएमआर शीट भरने के बाद छात्रों को कॉपी में 20 प्रश्नों के उत्तर लिखने होंगे। इसके लिए शेष ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। 10 प्रश्न 3 अंकों के होंगे, 10 प्रश्न 4 अंकों के होंगे। गणित विषय का पेपर आखिरी में होगा।

बोर्ड ने पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की

एमपी बोर्ड के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने कहा कि बोर्ड का इरादा कोरोना अवधि में अध्ययन के प्रभाव के कारण पाठ्यक्रम के 70 प्रतिशत प्रश्न पूछने का है। पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है। इसलिए इस बार छात्रों को ओएमआर शीट पर टिक करके 30 प्रश्न हल करने होंगे। इस शीट की जांच भोपाल में की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों की तरह इस बार कॉपियां दूसरे जिलों में नहीं भेजी जाएंगी।

यदि आप प्रश्न बैंक से पढ़ने के बाद परीक्षा देते हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी

जुलानिया ने बताया कि बोर्ड अपनी वेबसाइट पर सभी विषयों के प्रश्न बैंक अपलोड करेगा। इस प्रश्न बैंक में 500 से अधिक प्रश्न होंगे। इस बैंक के आधार पर ही परीक्षा ली जाएगी। बाहर से कोई सवाल नहीं आएगा। यदि छात्र इस बैंक से पढ़ते हैं और परीक्षा देते हैं, तो उन्हें कोई समस्या नहीं होगी।

बोर्ड की परीक्षाएं 30 अप्रैल से

गौरतलब है कि 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होकर मई के तीसरे सप्ताह तक चलेंगी। बोर्ड द्वारा परीक्षा समय सारणी जल्द ही घोषित की जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER