दुनिया / 60 साल के व्यक्ति की नाक में 50 साल तक फंसी रही ये चीज, डॉक्टरों ने की जब जांच तो रह गये हैरान

Zoom News : Dec 11, 2020, 09:34 AM
रूस से आई यह खबर चौंकाने वाली है। 59 वर्षीय एक व्यक्ति डॉक्टर के पास साँस लेने में कठिनाई की शिकायत करने गया। व्यक्ति ने कहा कि वह अपने दाहिने नथुने से सांस नहीं ले सकता था। इलाज के दौरान जब डॉक्टरों ने व्यक्ति की नाक की जांच की, तो वे भी हैरान रह गए। इस व्यक्ति की नाक में एक सिक्का फंस गया था, जिसकी वजह से उसे सांस लेने में परेशानी हो रही थी।

डॉक्टरों के पूछने पर उस व्यक्ति ने कहा कि जब वह छह साल का था, तब उसने गलती से एक सिक्का अपनी नाक में दबा लिया था। डांटने के डर से उसने यह बात अपनी मां को नहीं बताई। इसके बाद, वह खुद भूल गया कि सिक्का उसकी नाक में फंस गया है। इसके बाद, यह व्यक्ति 50 वर्षों तक बिना किसी परेशानी के सांस लेता रहा। आधी सदी से अधिक समय बीत जाने के बाद, जब व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी हुई, तो वह डॉक्टर के पास आया। अस्पताल में, डॉक्टरों ने उसकी नाक को स्कैन किया, जिसमें कुछ सिक्का फंस गया था।

इतने सालों तक सिक्के के नाक में फंसने के कारण इसके चारों ओर पत्थर जैसी संरचना निर्मित हो गई थी। इस वजह से यह व्यक्ति सांस नहीं ले सका। डॉक्टरों ने बड़ी सावधानी से ऑपरेशन के जरिए इस सिक्के को नाक से निकाला।

जब यह सिक्का किसी व्यक्ति की नाक में फंस गया था, तो इसका मूल्य एक पैसे के आसपास था। सिक्के को 53 साल बाद उस व्यक्ति की नाक से निकाला गया था। ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर का कहना है कि ऑपरेशन सफल रहा और व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यह व्यक्ति अब आराम से सांस ले सकता है।

इससे पहले 2015 में भी कुछ इसी तरह की खबर आई थी जब 51 वर्षीय स्टीव ईस्टन ने खिलौने का एक टुकड़ा छीना था। जब स्टीव 7 साल के थे, तब उनकी नाक में यह टुकड़ा फंस गया था। उनके माता-पिता उन्हें उस समय अस्पताल ले गए लेकिन डॉक्टर इसे अपनी नाक से नहीं निकाल सके।

इस वजह से, ईस्टन को अक्सर सिरदर्द और महक में कठिनाई होती थी। उन्होंने कहा कि वह इस बात से पूरी तरह अनजान थे कि वह टुकड़ा उनकी नाक में 44 सालों से अटका हुआ था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER