IPL 2024 / इस बार 10 गुना ज्यादा खिलाड़ी आजमाएंगे आईपीएल में किस्मत! ये है डेडलाइन

Zoom News : Nov 30, 2023, 04:30 PM
IPL 2024: IPL आया, खुशियां लाया. खुशियां ही तो मिलती है उन खिलाड़ियों को जिन्हें यहां मैच खेलने के लाखों, करोड़ों रुपये मिलते हैं. अपना नाम, अपनी पहचान बनाने का मौका मिलता है. इस बार भी कुछ वैसा ही होने जा रहा है. IPL 2024 के लिए फ्रेंचाईजियों की ओर से खिलाड़ियों की रिटेंशन के बाद अब वक्त है उनके ऑक्शन का, जिसके लिए दुनिया भर के खिलाड़ियों के पास अपना नाम दर्ज कराने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. खबर है कि खिलाड़ी पूरे जोर-शोर से 19 दिसंबर को होने वाले ऑक्शन के लिए अपना नाम रजिस्टर कराने में जुटे हैं. एक अनुमान के मुताबिक इस बार जितनी जगह खाली है, उससे 10 गुना ज्यादा खिलाड़ी अपना नामांकन कराने वाले हैं.

आईपीएल ऑक्शन के लिए नाम रजिस्टर कराने के दौरान खिलाड़ियों को अपने-अपने देश की क्रिकेट बोर्डों की NOC भी BCCI को देनी होगी. हालांकि, नाम रजिस्टर करा लेने का ये मतलब नहीं होगा खिलाड़ी का नाम ऑक्शन में भी आएगा ही आएगा. ऑक्शन में खिलाड़ियों का उतना तभी संभव होगा, जब वो शॉर्टलिस्ट होंगे.

IPL 2024 में 10 गुना खिलाड़ी आजमाने वाले हैं किस्मत!

भारतीय क्रिकेट बोर्ड इस बार 70 खिलाड़ियों को नीलामी में उतारने की इच्छुक है, जिसके लिए तकरीबन 262.95 करोड़ रुपये अलॉट किए गए हैं. वहीं अगर IPL 2024 में हिस्सा लेने वाली 10 टीमों की बात करें तो सभी को मिलाकर कुल 77 खिलाड़ियों के स्लॉट खाली हैं, जिसमें 30 विदेशी खिलाड़ियों के हैं. इन्हीं 70-77 खिलाड़ियों की खाली जगह को भरने के लिए तकरीबन 700 से ज्यादा खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन कराने की उम्मीद है.

ये बड़े प्लेयर्स IPL 2024 के ऑक्शन में उतर सकते हैं

IPL 2024 के लिए नाम रजिस्टर कराने वाले कुछ बड़े इंटरनेशनल क्रिकेटर होंगे तो कुछ छोटे तबके के. जो बड़े प्लेयर इस बार के आईपीएल ऑक्शन में उतर सकते हैं, उनमें पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क , रचिन रवींद्र , डैरिल मिचेल, रहमत शाह, इब्राहिम जादरान और ट्रेविस हेड जैसे बड़े नाम हैं.

आईपीएल 2024 का आयोजन अगले साल मार्च के तीसरे हफ्ते से लेकर मई के तीसरे हफ्ते तक होगा. T20 वर्ल्ड कप 2024 IPL के ठीक बाद होगा तो उस लिहाज ये खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए अच्छा स्टेज हो सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER