RELATIONSHIP / देश में यहां शादी किए बगैर साथ में रहते हैं हजारों कपल्स, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Zoom News : Feb 13, 2022, 02:32 PM
अपने देश में किसी से शादी से पहले किसी के साथ अफेयर करने को कई लोग गलत मानते हैं. लेकिन देश में एक ऐसी जगह भी है, जहां हजारों लोग बिना शादी के ही साथ रहते हैं. जी हां, आज हम आपको अपने देश के एक ऐसे स्थान के बारे में जानकारी दे रहें हैं जहां कपल्स बिना शादी किए लिव इन में रहते हैं. ऐसे कई कपल्स की उम्र तो चालीस-पचास साल हो चुकी है.

ऐसे रिश्तों को कहा जाता है ढुकु

ऐसे हजारों कपल्स झारखंड में रहते हैं. आप इस सच्चाई से चौंक सकते हैं कि झारखंड Jharkhand में हजारों जोड़ियां लिव इन रिलेशनशिप Livein Relationship में रहती हैं. अब ऐसे रिश्तों को कानूनी और सामाजिक मान्यता दिलाने की मुहिम चल रही है. जनजातीय इलाकों में लिवइन के इस रिश्ते को लोग ढुकु के नाम से जानते हैं. ऐसी जोड़ियां एक छत के नीचे एक साथ कई साल गुजारने के बाद भी अपने रिश्ते को शादी का नाम नहीं दे पातीं. इसके पीछे एक बड़ी वजह भी है. 

स्वयंसेवी संस्था निमित्त ने की है बड़ी पहल

ऐसे लोगों के हक के लिए स्वयंसेवी संस्था निमित्त ने बड़ी पहल की है. जिसके अंतर्गत ढुकु रिश्ते वाली जोड़ियां सामाजिक और कानूनी तौर पर शादी के बंधन में बंधेंगी. संस्था की सचिव निकिता सिन्हा ने बताया कि खूंटी के बाद इस जिले के मुरहू और कर्रा ब्लॉक में भी जगहजगह पर सामूहिक विवाह के कार्यक्रम तय किए गए हैं. इसी कड़ी में इस साल फरवरीमार्च में झारखंड के खूंटी और गुमला जिले में 1320 जोड़ियों का सामूहिक विवाह कराया जाना है.

क्या है इस प्रथा का मतलब?

ढुकु शब्द का अर्थ है ढुकना या घुसना. जब कोई महिला बिना शादी किए ही किसी पुरुष के घर में घुस जाती है यानी रहने लगती हैं तो उसे ढुकनी के नाम से जाना जाता है और ऐसे जोड़ों को ढुकु कहा जाता है. ऐसी महिलाओं को आदिवासी समाज सिंदूर लगाने की भी अनुमति नहीं देता. अब स्वयंसेवी संस्थाएं ऐसे रिश्तों को मान्यता दिलाने में जुटी हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER