रिलेशनशिप / लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में ध्यान रखेंगे ये बातें, तो नहीं रहेगा रिश्ता टूटने का डर

Zoom News : Mar 14, 2023, 01:50 PM
Mistakes In Long Distance Relationship: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप यानी दूर रहते हुए किसी रिश्‍ते में रहना. इन दिनों कपल्‍स के बीच ऐसा रिश्‍ता काफी आम है और ऐसे रिश्‍ते को मेंटेन करना काफी चुनौतियों से भरा होता है. लोगों का मानना है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन ज्यादा वक्त तक नहीं चल पाता है. छोटी-छोटी बातों की वजह से रिश्‍ते में दरार आ जाती है. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कपल एक-दूसरे को प्‍यार तो बहुत करते हैं, लेकिन जरूतर पड़ने पर उन्‍हें वक्त नहीं दे पाते है. साथ ही इसमें शक की गुंजाइश भी बढ़ जाती है, जिससे रिश्ता आसानी से टूट जाता है. अगर आप भी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं और अपने रिश्‍ते को टूटने से बचाना चाहते हैं, तो कुछ गलतियों को करने से बचें...

1. असुरक्षा की भावना- अगर आपके बीच असुरक्षा की भावना जन्‍म ले रही है तो ये भी आपके बीच के रिश्‍ते को कमजोर कर सकता है. अगर आपको बार-बार यह लग रहा है कि आपका पार्टनर किसी और के साथ सीरियस ना हो जाए या अफेयर ना हो जाए, तो इस डर को अंदर से निकाल दें. ऐसा सोचने से आप हर समय अपने पार्टनर के साथ नकारात्‍मक तरीके से पेश आएंगे. 

2. कभी झूठ ना बोलें- अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो कभी भी किसी बात को लेकर झूठ ना बोलें. अगर आप अपने पार्टनर से कभी भी झूठ बोलेंगे तो बात खुलने पर आपका रिश्‍ता खतरे में आ सकता है और आपके रिश्‍ते को खोखला बना सकता है.

3. तुलना ना करें- अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं, तो कभी भी अपने रिश्‍ते की तुलना अन्‍य लोगों के रिश्‍ते से ना करें. अगर कोई अन्य कपल हर रोज साथ दिखता है या मिलता है तो उससे अपने रिश्ते की तुलना बिल्कुल भी न करें. ऐसा करने से आपके मन में दुख होगा और आप निराश रहने लगेंगे. इससे आपका रिश्‍ता भी प्रभावित हो सकता है.

4. शक ना करें- अधिकतर लोग लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में शक को जगह देने लगते हैं. शक एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जो किसी भी रिश्ते को दीमक की तरह चाट जाता है. इसलिए अगर कभी शक जैसी बात हो तो तुरंत ही शांत भाव से बात करें और चीजों को क्‍लीयर करें. 

5. ज्यादा उम्‍मीद ना रखें- कुछ लोग अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को नेगेटिव तरीके से लेते हैं और उन्‍हें हर वक्‍त अपने पार्टनर से शिकायत रहती है. यही नहीं, वे दूरियों को लेकर चिंतित रहते हैं. जबकि दूरियां ही एक मजबूत रिश्ते की नींव होती हैं. इसलिए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को पॉजिटिव तरीके से लें और अधिक उम्‍मीद ना रखें.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER