आतंकी गतिविधि में फिर मप्र का नाम / राजस्थान में धमाके की साजिश में तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, तीनों रतलाम जिले के

Zoom News : Mar 31, 2022, 02:57 PM
राजस्थान की जयपुर और चित्तौड़गढ़ की पुलिस ने जयपुर में धमाके की साजिश रचने वाले तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। तलाशी में इनके कब्जे से बम बनाने के लिए उपयोगी आरडीएक्स तथा टाइमर बरामद किया गया है। संदिग्ध आरोपी मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले हैं और ये सूफी संगठन से जुड़े बताए जा रहे हैं, हालांकि इसका खुलासा होना बाकी है।

बता दें कि बुधवार को चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा कस्बे में जयपुर और चित्तौड़गढ़ की पुलिस संयुक्त रूप से नाकाबंदी कर रही थी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मध्य प्रदेश के रतलाम की तरफ से आ रही गाड़ी को अफीम तस्करी के शक में रोका गया था। कार की तलाशी लेने पर बम बनाने की सामग्री मिलने से पुलिस अधिकारी भी चौंक गए। कार से बम बनाने की सामग्री, टाइमर और 10 किलो से ज्यादा आरडीएक्स बरामद किया गया। तीन टाइमर, कनेक्टर, वायर और बल्ब भी बरामद किए गए हैं। कार में तीन युवक सवार थे। पूछताछ से तीनों युवकों के संदिग्ध आतंकी होने का पता चला। तीनों ने जयपुर में सीरियल बम ब्लास्ट करने की साजिश रची थी। जिसमें उनके और भी साथी शामिल हैं। पकड़े गए आरोपियों के नाम जुबेर, अल्तमस और सरफुद्दीन बताए गए हैं। आरोपी रतलाम के निवासी हैं लेकिन फिलहाल निंबाहेड़ा के पास रानीखेड़ा में रह रहे थे। सूत्रों के अनुसार, ये संदिग्ध आतंकी सूफा संगठन से जुड़े हुए हैं।

शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि ये निम्बाहेड़ा में बम बनाकर जयपुर में तीन जगह ब्लास्ट करने के लिए दूसरे गिरोह को देने वाले थे। उदयपुर और जयपुर एटीएस की टीमें उससे पूछताछ में जुटी हैं। एटीएस प्रभारी आईपीएस अशोक राठौड़ के मुताबिक इस संबंध में आरोपितों से पूछताछ जारी है कि वे बम बनाने के लिए सामग्री कहां से लाए थे और कहां ले जा रहे थे, वे किस आतंकवादी संगठन से संबंधित है? मध्य प्रदेश की एटीएस भी इनसे पूछताछ करने पहुंच रही है। उदयपुर आईजी हिंगलाज दान ने बताया कि आरोपियों के नाम जुबेर, अल्तमस और सरफुद्दीन उर्फ सैफुल्ला हैं। आरोपियों की सूचना पर रतलाम से भी दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।

सूफा संगठन साल 2012-13 में मध्य प्रदेश के रतलाम में एक्टिव हुआ था। यह कट्टरपंथी सोच वाले युवाओं का संगठन है और स्लीपर सेल की तरह काम करता है। रतलाम में कई हत्याओं में इस संगठन से जुड़े लोगों का नाम सामने आया था। यह संगठन समाज में कट्टरपंथी सोच और तौर-तरीकों का हिमायती है। इसने मुस्लिम समाज की शादियों और दूसरे कार्यक्रमों को हिंदू रीति-रिवाज बताकर विरोध किया था। अब ऐसा लग रहा है कि कई साल तक शांत रहने के बाद यह आतंकी संगठन दोबारा आतंकी वारदात की फिराक में है।

20 दिन पहले भोपाल से पकड़े गए थे चार आतंकी

12-13 मार्च को मध्य प्रदेश एटीएस ने भोपाल से प्रतिबंधित संगठन जमात ए मुजाहिद्दीन बांग्लोदश (जेएमबी) आतंकी संगठन के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया था। आरोपी जेहादी गतिविधियों में शामिल थे और देश विरोधी घटनाओं को अंजाम देने के लिए रिमोट बेस/ स्लीपर सेल तैयार कर रहे थे। भोपाल के ऐशबाग थाने से 200 मीटर की दूरी पर आतंकी किराए का घर लेकर रह रहे थे। आरोपियों के पास से भारी मात्रा में जेहादी साहित्य, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण व संदिग्ध दस्तावेज मिला था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER