देश / TikTok ने FB को पीछे छोड़ दिया, बना 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप

Zoom News : Dec 10, 2020, 05:58 PM
Delhi: TikTok को भारत में प्रतिबंधित किया जा सकता है, लेकिन इस चीनी ऐप का एक नया रिकॉर्ड है। 2020 में TikTok को फेसबुक ऐप से अधिक डाउनलोड किया गया है। ऐप एनी की रिपोर्ट के अनुसार, टीकटोक ने शीर्ष डाउनलोड किए गए ऐप की सूची में तीन स्थानों की छलांग लगाई है। टिक टोक के बाद फेसबुक 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप की सूची में दूसरे स्थान पर है।

डेटा एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी ने मोबाइल ट्रेंड पर एक वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार, 2020 में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप की सूची में शीर्ष -5 में चार ऐप फेसबुक के ही हैं।

तीसरे नंबर पर व्हाट्सएप, चौथे नंबर पर जूम और पांचवे नंबर पर इंस्टाग्राम है। फेसबुक का ऐप मैसेंजर भी छठे नंबर पर है। चूंकि ज़ूम इस वर्ष लोकप्रिय हो गया है, यह सूची में एक नया ऐप है।

सातवें नंबर पर गूगल का गूगल मीट ऐप है। इसके बाद स्नैपचैट, टेलीग्राम और लाइकी है। यह ध्यान देने योग्य है कि यह डेटा जनवरी और नवंबर 2020 के बीच डाउनलोड किए गए ऐप से है।

यह डेटा Google Play Store और iOS ऐप स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप से है। ऐप एनी के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के कारण, मोबाइल का उपयोग पहले से बहुत बढ़ गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, लोग अब पहले की तुलना में मोबाइल पर अधिक समय बिता रहे हैं और इस दौरान व्यापार ऐप श्रेणी में भी बड़ी वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए, ज़ूम ऐप में 200% की वृद्धि हुई है।

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि iOS और Google Play पर लोगों का समय चलन 25% बढ़ गया है। यही नहीं, पिछले कुछ सालों की तुलना में इन ऐप की खरीदारी में भी इस बार बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

दिलचस्प बात यह है कि लोगों ने सबसे ज्यादा समय डेटिंग ऐप टिंडर पर बिताया है। क्योंकि यह ऐप कंज्यूमर ट्रेंड में नंबर -1 है। गेमिंग ऐप फ्री फायर भी इस साल का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेम बन गया है। पाबजी मोबाइल का नंबर यहां चौथे स्थान पर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER