MI vs RR / अंतिम ओवर में तीन गेंदे पर तीन छक्के जड़कर टिम डेविड ने दिलाई MI को जीत- RR को 6 विकेट से हराया

Zoom News : Apr 30, 2023, 11:57 PM
MI vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 1000वें मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 6 विकेट से हरा दिया। रोमांचक मुकाबले में मुंबई को आखिरी ओवर में 17 रन की जरूरत थी। जेसन होल्डर के सामने टिम डेविड ने शुरुआती 3 बॉल पर ही 3 छक्के लगाकर टीम को जीत दिला दी। राजस्थान से 21 साल के यशस्वी जायसवाल ने करियर का पहला शतक लगाया। उन्होंने 62 गेंद पर 124 रन की पारी खेली। मुंबई से सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंद पर 55 रन बनाए।

पावरप्ले में गंवाया रोहित का विकेट

213 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ही ओवर में कप्तान रोहित का विकेट गंवा दिया। यहां से ईशान किशन और कैमरून ग्रीन ने पारी संभाली और टीम का स्कोर 6 ओवर में 58 रन कर दिया।

पहला: दूसरे ओवर की आखिरी गेंद संदीप शर्मा ने रोहित शर्मा ने गुड लेंथ पर स्लोअर फेंकी। रोहित बोल्ड हो गए, उन्होंने 3 रन बनाए।

दूसरा: 9वें ओवर की दूसरी बॉल रविचंद्रन अश्विन ने ऑफ स्टंप पर फ्लाइटेड फेंकी। ईशान किशन एक्स्ट्रा कवर्स पर कैच हो गए, उन्होंने 28 रन बनाए।

तीसरा: 11वें ओवर की चौथी बॉल अश्विन ने लेग स्टंप पर फ्लिपर फेंकी। कैमरून ग्रीन डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए। उन्होंने 44 रन बनाए।

यशस्वी ने 53 गेंद पर लगाई सेंचुरी

यशस्वी जायसवाल ने शुरुआती ओवरों से ही अटैक करना शुरू किया। उन्होंने जोस बटलर के साथ 71 रन की पार्टनरशिप करने के बाद आखिरी ओवर तक बैटिंग की और टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। यशस्वी ने 53 गेंद पर IPL करियर की पहली सेंचुरी लगाई, वह 62 गेंद में 124 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 8 छक्के लगाए, उनका स्ट्राइक रेट 200 का रहा।

IPL 2023 का तीसरा शतक

यशस्वी जायसवाल ने IPL 2023 का तीसरा शतक लगाया। उनसे पहले कोलकाता के वेंकटेश अय्यर ने मुंबई के खिलाफ 104 और हैदराबाद के हैरी ब्रूक ने कोलकाता के खिलाफ 100 रन बनाए थे। यशस्वी के 124 रन टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर है, उन्होंने राजस्थान के लिए भी सबसे बड़े स्कोर की बराबरी की। उनसे पहले जोस बटलर भी राजस्थान के लिए 64 गेंद पर 124 रन बना चुके हैं।

यशस्वी के अलावा कोई नहीं चला

राजस्थान से यशस्वी के अलावा जोस बटलर ने 18, संजू सैमसन ने 14, देवदत्त पड्डीकल ने 2, जेसन होल्डनर ने 11, शिमरोन हेटमायर ने 8, ध्रुव जुरेल ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने 8 रन बनाए। मुंबई से अरशद खान ने 3 और पीयूष चावला ने 2 विकेट लिए। जोफ्रा आर्चर और राइली मेरेडिथ को 1-1 विकेट मिला।

पावरप्ले में जायसवाल की आक्रामक शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी राजस्थान को यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ने तेज शुरुआत दिलाई। जायसवाल ने पहले ओवर से शॉट्स लगाए, वहीं बटलर ने थोड़ा समय लेने के बाद बड़े शॉट्स लगाना शुरू किए। दोनों ने 5वें ओवर में ही सीजन की 5वीं फिफ्टी पार्टनरशिप की और 6 ओवर में बगैर नुकसान के टीम का स्कोर 65 रन तक पहुंचा दिया।

रिव्यू में बचे बटलर

पहली पारी में तीसरे ओवर में कैमरून ग्रीन की बॉल पर बटलर को अंपायर ने कैच आउट करार दिया। बटलर ने रिव्यू लिया, रिप्ले में नजर आया कि बॉल ने बैट का किनारा नहीं लिया था। अंपायर ने अपना फैसला बदला और बटलर नॉटआउट रहे। हालांकि वे जीवनदान का खास फायदा नहीं उठा सके और 8वें ओवर में 18 रन बनाकर आउट हो गए।

ऐसे गिरे राजस्थान के विकेट...

पहला: 8वें ओवर की पहली बॉल पीयूष चावला ने मिडिल स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। जोस बटलर लॉन्ग ऑन पर कैच हो गए। उन्होंने 19 गेंद पर 18 रन बनाए।

दूसरा: 10वें ओवर की पांचवीं बॉल लेग स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। संजू सैमसन डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए, उन्होंने 10 बॉल पर 14 रन बनाए।

तीसरा: 11वें ओवर की पांचवीं बॉल पीयूष चावला ने गुड लेंथ फेंकी, देवदत्त पड्डीकल बोल्ड हो गए। उन्होंने 2 रन बनाए।

चौथा: 15वें ओवर की पहली बॉल जोफ्रा आर्चर ने ऑफ स्टंप पर शॉर्ट पिच फेंकी। जेसन होल्डर लॉन्ग ऑफ पर कैच हो गए, उन्होंने 11 रन बनाए।

पांचवां: 17वें ओवर की दूसरी बॉल अरशद खान ने स्लोअर बॉल फेंकी। शिमरोन हेटमायर डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए, उन्होंने 8 रन बनाए।

छठा: 18वें ओवर की पहली बॉल राइली मेरेडिथ ने फुलर लेंथ फेंकी, ध्रुव जुरेल डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए। उन्होंने 2 रन बनाए।

IPL का 1000वां मैच

मुंबई और राजस्थान का मैच IPL इतिहास का 1000वां मैच है। मुंबई IPL की सबसे सफल टीम है। टीम ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में कुल पांच बार IPL ट्रॉफी जीती है। वहीं राजस्थान IPL के पहले सीजन की चैंपियन है। ऐसे में 1000वां मैच इन दोनों ऐतिहासिक टीमों के बीच ही खेला जा रहा है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, रिले मेरेडिथ, जोफ्रा आर्चर, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, अर्शद खान।

इम्पैक्ट प्लेयर्स : नेहल वधेरा, रमनदीप सिंह, विष्णु विनोद, शम्स मुलानी और अर्जुन तेंदुलकर।

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पड्‌डीकल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ध्रुव जुरेल, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा और जेसन होल्डर।

इम्पैक्ट प्लेयर्स : डोनोवन फरेरा, मुरुगन अश्विन, रियान पराग, कुलदीप यादव और कुलदीप सेन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER