TMC / सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची टीएमसी

Zoom News : Sep 02, 2021, 12:05 AM

पश्चिम बंगाल सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय के उस आदेश को कड़ा कर दिया, जिसमें अदालत की निगरानी में सीबीआई को देश के भीतर हिंसा के बाद बलात्कार और हत्या जैसे सभी जघन्य मामलों की जांच करने का निर्देश दिया गया था।


राज्य सरकार ने अपनी विशेष अनुमति याचिका में आरोप लगाया है कि अब वह उस महत्वपूर्ण नियोक्ता की मदद से ईमानदार और सरल शोध पर निर्भर नहीं रह गई है जो सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों के खिलाफ मामले थोपने में व्यस्त है।


इससे पहले, कानूनी पेशेवर अनिंद्य सुंदर दास, जनहित याचिकाकर्ताओं में से एक, जिनकी याचिका पर उच्च न्यायालय ने 19 अगस्त का फैसला सुनाया था, ने शीर्ष अदालत के भीतर एक कैविएट दायर कर आग्रह किया था कि यदि राज्य या अन्य वादी प्रवाह अपील करते हैं तो उनकी सुनवाई के बिना कोई आदेश पारित नहीं किया जाना चाहिए। 


कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल का उपयोग करने की सहायता से उच्च न्यायालय की पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने इस साल विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद पश्चिम बंगाल में जघन्य अपराधों के सभी कथित मामलों में सीबीआई अनुसंधान का आदेश दिया था, जिसमें सत्तारूढ़ टीएमसी यहां आई थी। फिर से सत्ता में।


चुनाव के बाद की हिंसा से जुड़े विभिन्न आपराधिक मामलों के संबंध में, उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया था कि अदालत की निगरानी में एक विशेष जांच दल की मदद से उनकी जांच की जाए।


उच्च न्यायालय की पीठ, जिसमें अतिरिक्त रूप से न्यायमूर्ति आईपी मुखर्जी, हरीश टंडन, सौमेन सेन और सुब्रत तालुकदार शामिल थे, ने पाया कि पश्चिम बंगाल की बैठक के बाद हिंसा के पीड़ितों के अदालती मामले “सटीक और सिद्ध” आरोप हैं। अब मतदान भी दर्ज नहीं किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER