देश / पेट्रोल की बढ़ी कीमतों से छुटकारा पाने के लिए अपने बाइक में लगाएं CNG किट, कम खर्च में दौड़ेगी बाइक

Zoom News : Oct 06, 2021, 01:09 PM
जैसा कि सभी जानते हैं भारत में पैट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों की वजह से वाहन चालकों के जेब का खर्च दोगुना हो गया है। ऐसे में जैसे-जैसे पेट्रोल के दाम बढ रहे हैं अल्टरनेटिव फ्यूल के नए अवसर भी मार्केट में आ रहे हैं। इसी कड़ी में स्कूटर के लिए CNG(Compressed natural gas) किट मार्केट में आ गया है।

एक तरफ जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर है वहीं CNG() की कीमत लगभग 47-49 रुपये प्रति लीटर तक है। सीएनजी किट के बाद स्कूटर भी 80 किलोमीटर तक का एवरेज देने लगता है। ऐसे में CNG(Compressed natural gas) से स्कूटर चलाने वालों के लिए इससे जुड़ी पूरी डिटेल्स लेकर आए हैं। आइये जानते हैं इसके बारे मे पूरी जानकारी।

LOVATO ने लॉन्च किया है सीएनजी किट

आपको बता दें कि भारत में अभी कोई भी कंपनी स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही है। लेकिन लोवाटो (Lovato) एक ऐसी कंपनी है, जिसने स्कूटर के लिए सीएनजी किट को मार्केट में उतारा है और इसकी शुरुआत होण्डा के एक्टिवा (Activa) से की गई है। यदि किसी के पास होण्डा की एक्टिवा मौजूद हैं तो वह सीएनजी किट लगवा सकता है।

CNG किट लगावाने में कितना लगेगा खर्च?

लोवाटो की CNG(Compressed natural gas) किट को एक्टिवा में सिर्फ 15 हजार रुपये के खर्च पर लगवाई जा सकती है। यदि आप प्रतिदिन ठीक-ठाक स्कूटर चलाते हैं तो यह कीमत एक वर्ष में ही वसूल हो जाएगी।

पैट्रोल से भी चलेगी एक्टिवा

कुछ लोगों के दिमाग में यह चल रहा होगा कि होण्डा की एक्टिवा मे सीएनजी किट लगाने के बाद वह पेट्रोल से नहीं चलेगा। ऐसे में आपको बता दें कि इसे लगवाने के बाद यह पैट्रोल से भी चलेगी, क्योंकि CNG(Compressed natural gas) किट लगाते समय इसमें एक स्विच लगाया जाता है, जिससे वाहन चालक अपनी मर्जी के अनुसार सीएनजी या पेट्रोल से चला सकते हैं।

CNG कितने समय में फिट हो जाती है?

होण्डा के एक्टिवा (Activa) में इसे लगाने में 4 घंटे का समय लगता है। एक्टिवा में आगे 2 सिलेंडर लगाकर बाद में उसे ब्लैक प्लास्टिक से कवर कर दिया जाता है। इसके अलावा सीट के नीचे CNG(Compressed natural gas) किट को ऑपरेट करने वाली मशीन को लगाया जाता है।

सीएनजी किट लगवाने के बाद क्या होंगे बदलाव?

इस किट को लगाने के बाद यदि आप एक्टिवा को CNG(Compressed natural gas) किट से चलाते हैं यह कम ताकत के साथ चलती है। इससे किसी अन्य वाहन को ओवरटेक करने में परेशानी होगी।

CNG(Compressed natural gas) किट वाला सिलेंडर 1.2 KG का होता है। इसे एक बार भराने के बाद यह 120 से 130 किलोमीटर तक ही सफर तय करता है इसलिए इसे बार-बार भरवाने की आवश्यकता होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER