Amit Shah / आज अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, चीन को वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम से लगी मिर्ची, जानें क्या कहा

Zoom News : Apr 10, 2023, 05:22 PM
Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज और कल अरुणाचल प्रदेश काे दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के किबिथू इलाके में वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम की शुरुआत की। इससे सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा। साथ ही पलायन रोकने और सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के लिहाज से भी 'वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम' काफी अहम माना जा रहा है। बता दें कि अरुणाचल का किबिथू गांव चीन से सटा हुआ है। शाह की वाइब्रेंट विलेज योजना पर 4800 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

चीन ने 11 जगहों के नाम बदले

बता दें कि चीन से तनाव के बीच शाह अरुणाचल प्रदेश पहुंचे हैं। शाह का दौरा इस मायने में अहम है कि चीन ने पुरानी चाल चलते हुए दो दिन पहले ही अरुणाचल प्रदेश की 11 जगहों के नाम बदले हैं। चीन के इस कदम को भारत ने खारिज कर दिया है।

वहीं, भारत ने चीन के दावे को तुरंत खारिज करते हुए कहा था कि अरुणाचल प्रदेश इसका अभिन्न अंग है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था, ''यह पहली बार नहीं है जब चीन ने इस तरह का प्रयास किया है। हम इसे सिरे से खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, है और हमेशा रहेगा। नाम बदलने से सच्चाई नहीं बदल जाएगी।''

शाह के दौरे से बौखलाया चीन

अमित शाह के इस दौरे से चीन बौखला गया है। चीन का कहना है कि भारत के गृह मंत्री के अरुणाचल प्रदेश दौरे से उसकी क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है। चीन ने गृह मंत्री के अरुणाचल प्रदेश दौरे की आलोचना भी की है।  चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि चीन भारत के गृह मंत्री की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा का दृढ़ता से विरोध कर रहा है और क्षेत्र में उनकी गतिविधियों को बीजिंग की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन मानता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER