Himachal Election / आज PM मोदी सोलन में रैली से पहले जाएंगे डेरा व्यास, हिमाचल चुनाव से क्या है कनेक्शन?

Zoom News : Nov 05, 2022, 09:10 AM
Himachal Election: बीजेपी अगले 6 दिन हिमाचल में सघन और आक्रामक प्रचार-प्रसार करने की रणनीति बना चुकी है. इसकी शुरुआत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2 चुनावी सभाओं के साथ होगी. पीएम मोदी सुंदरनगर के जवाहर पार्क और सोलन के ठोडो मैदान में जनसभा संबोधित करेंगे. बीजेपी को इसका फायदा सोलन जिला के साथ-साथ शिमला और अन्य संसदीय क्षेत्रों को भी मिलेगा. सोलन के चुनावी प्रचार में शिमला संसदीय क्षेत्र संभाग के लगभग 17 विधानसभा उम्मीदवार के प्रचार के लिए पूरी रणनीति के तहत बात करेंगे. बीजेपी ने सोलन में कम से कम 1 लाख की भीड़ जुटने का लक्ष्य रखा है.

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री की सोलन की रैली से हिमाचल विधानसभा का चुनाव अगली पड़ाव की तरफ बढ़ जायेगा. सूत्रों का मानना है कि पीएम सोलन की रैली से कुछ ऐसा संदेश दे सकते हैं, जिससे अबतक का सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बना ओल्ड पेंशन स्कीम पर भी बीजेपी नेता और कार्यकर्ता चैन की सांस लेंगे और एक दिशा में आकर एग्रेसिव काम कर सकेंगे.

पीएम मोदी जाएंगे डेरा ब्यास

वहीं पीएम मोदी की हिमाचल में रैली से पहले उनका राधा स्वामी सत्संग व्यास आश्रम जाना राजनीतिक रूप से एक बड़ा कदम है. पीएम आदमपुर एयरबेस में उतरने के बाद डेरा ब्यास जाएंगे. थोड़ी देर के लिए डेरा व्यास में रुकने का भी कार्यक्रम है. बीजेपी नेताओं के मुताबिक डेरा व्यास में राधा स्वामी सत्संग का दौरा हिमाचल चुनाव पर गहरी छाप छोड़ सकती है.

हिमाचल में राधा स्वामी व्यास के लाखों फॉलोअर

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक समूचे हिमाचल में करीब 5 लाख से ज्यादा राधा स्वामी सत्संग व्यास के फॉलोअर रहते हैं. ऐसे में पीएम का डेरा व्यास जाना और राधा स्वामी सत्संग के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों से मिलना हिमाचल की राजनीति की फिजा बदल सकती है और बीजेपी को इससे काफी फायदा मिल सकता है.

पीएम का डेरा व्यास जाने का असर

हिमाचल के पंजाब से सटे इलाकों खासकर कांगड़ा, सोलन, ऊना इलाके में इस संप्रदाय के बहुलता है. ऐसे में पीएम का राधा स्वामी सत्संग व्यास जाने से इस समुदाय का पूरा वोट बीजेपी की तरफ शिफ्ट हो सकता है. यह इलाके पंजाबी भाषी और पंजाबी बहुल है. लिहाजा बीजेपी इसका फायदा उठा सकती है.

राम रहीम की पैरोल का चुनावी कनेक्शन

इससे पहले भी डेरों का चुनावी कनेक्शन जगजाहिर है. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम की पैरोल का हिमाचल प्रदेश के चुनाव का कनेक्शन तब सामने आया जब ऑनलाइन सत्संग के दरबार में हिमाचल की बीजेपी सरकार के परिवहन मंत्री आशीर्वाद लेने पहुंचे. बीजेपी सूत्रों का कहना है की गुरुमीत राम रहीम के करीब 4.5 लाख फॉलोअर्स हिमाचल में हैं.

हिमाचल चुनाव में डेरों की अहम भूमिका

लिहाजा बीजेपी इस बार रिवाज बदलने के अपने नारे के साथ ही जीत में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रखा है. गुरमीत राम रहीम के यहां जाने का मुद्दा हो या राधा स्वामी सत्संग व्यास पहुंचने का मुद्दा. बीजेपी हिमाचल चुनाव में डेरों की अहम भूमिका को समझ रही है. जिनका वोट बैंक कुल पॉपुलेशन का लगभग 18 प्रतिशत है. वैसे में पीएम की सोलन रैली का अहम रोल दिख सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER