खेल / मुफ्त में दिए जा रहे 1.5 लाख कंडोम ऐथलीट्स अपने देश ले जाएं: टोक्यो ओलंपिक के आयोजक

Zoom News : Jun 06, 2021, 08:47 AM
टोक्यो: जापान में टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाले हैं। ओलंपिक आयोजन समिति कोरोना महामारी के बीच इसकी तैयारी में जुटी हुई है। ओलंपिक परंपरा के अनुसार, 2021 टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों को खेल गांव में रहने के दौरान मुफ्त कंडोम दिया जाएगा। हालांकि, इस बार इसमें एक समस्या है। आयोजकों ने एथलीट्स को खेल गांव में कंडोम का इस्तेमाल करने से मना किया है।

टोक्यो आयोजन समिति ने गुरुवार (4 जून) को यह घोषणा की है कि एथलीट्स इन कंडोम को याद के तौर पर घर ले जा सकते हैं। घरेलू धरती पर कदम रखने के बाद ही उन्हें इसका इस्तेमाल करना होगा। आयोजकों ने यह फैसला इसलिए लिया है कि कंडोम के होने से एथलीट्स किसी के संपर्क में आ सकते हैं। कोरोना महामारी के दौर में उन्हें इससे रोकना है। समिति ने कहा, ‘‘हमारा इरादा और लक्ष्य यह है कि एथलीट्स खेल गांव में कंडोम का इस्तेमाल नहीं करें।’’

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि कंडोम का उद्देश्य एचआईवी और एड्स जैसे यौन संचारित रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। यह आईओसी के निर्देशों के तहत भी था कि उन्होंने इस परंपरा का पालन किया। चार घरेलू कंडोम निर्माता एथलीट के लिए 40-40 हजार कंडोम का उत्पादन करेंगे। सभी 160,000 कंडोम कैसे वितरित किए जाएंगे, इस पर अभी भी चर्चा चल रही है।

ओलंपिक में शामिल होने वाले करीब 11,000 एथलीटों में से प्रत्येक के लिए लगभग 14 कंडोम हैं। पुराने नियम और परंपरा कोविड से पहले था। अब आयोजक एक वैश्विक स्वास्थ्य अभियान के हिस्से के रूप में एथलीटों को एक-दूसरे को छूने से बचने के लिए कह रहे हैं। फरवरी की शुरुआत में खेलों को लेकर कई नए नियम बनाए गए थे। समिति ने अपने कंडोम कार्यक्रम की घोषणा करते हुए एक 33-पन्नों की प्लेबुक जारी है। इसमें एथलीटों को शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER