Ind vs Eng / भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मैच कल, इन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ उतरेगी टीम इंडिया?

Zoom News : Mar 03, 2021, 04:53 PM
Delhi: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मैच कल (4 मार्च) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम श्रृंखला में 2-1 से आगे है। पहले टेस्ट में 227 रनों से हारने वाली भारतीय टीम ने श्रृंखला में शानदार वापसी की। उसने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रन से हराया और फिर अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्ट में 10 विकेट से जीत दर्ज की। अब चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम की नजर सीरीज जीत पर होगी, जिसके लिए इन ग्यारह खिलाड़ियों को मैदान में उतारा जा सकता है।

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और रोहित शर्मा को एक बार फिर से ओपनिंग करते देखा जा सकता है। रोहित शर्मा का बल्ला इस सीरीज में अच्छा खेला है। उन्होंने दूसरे टेस्ट में 161 रनों की शानदार पारी खेली। अहमदाबाद की मुश्किल पिच पर, उन्होंने पहली पारी में अर्धशतक बनाया। ऑस्ट्रेलिया दौरे से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले शुभमन गिल का बल्ला इस सीरीज में खामोश रहा है। उन्होंने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में निश्चित रूप से 50 रन बनाए, लेकिन दूसरे और तीसरे टेस्ट में वह कुछ भी कमाल नहीं कर सके।

नंबर तीन और चार की बात करें तो चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली का उतरना निश्चित है। गिल की तरह, इस श्रृंखला में पुजारा का बल्ला शांत रहा। पुजारा चौथे टेस्ट में एक बड़ी पारी के साथ श्रृंखला समाप्त करना चाहेंगे। वहीं, विराट कोहली से शतक की उम्मीद है, जिन्होंने अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 27 रन बनाए। उनके बल्ले से शतक लगाते हुए काफी समय हो गया है। उनका आखिरी शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में उनके बल्ले से निकला।

मौजूदा टेस्ट श्रृंखला में एक अर्धशतक उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे के बल्ले से निकला है, जो पांचवें नंबर पर उतरे थे। उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के साथ शतकीय साझेदारी की। रहाणे ने इसमें 67 रनों का योगदान दिया। उम्मीद है कि रहाणे चौथे टेस्ट में रनों का सूखा खत्म करेंगे और बड़ी पारियां खेलेंगे। दूसरी ओर, यह श्रृंखला ऋषभ पंत के लिए शानदार रही है। बल्ले से उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है, साथ ही उनकी विकेटकीपिंग भी बेहतरीन रही है। पंत एक बार फिर विकेट के पीछे मोर्चा संभालेंगे और छठे नंबर पर बल्लेबाजी कर भारत को मजबूत स्थिति में लाएंगे।

स्पिन एक बार फिर आर अश्विन और अक्षर पटेल के कंधों पर होगी। यह टेस्ट सीरीज दोनों गेंदबाजों के लिए शानदार रही है। जबकि अक्षर पटेल ने श्रृंखला में 18 विकेट लिए हैं, अश्विन ने गेंद के साथ बल्ले से भी अपनी ताकत दिखाई है। उन्होंने दूसरे टेस्ट में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए शतक बनाया।

वाशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव तीसरे स्पिनर के लिए भिड़ गए। सुंदर को इस सीरीज में गेंदबाजी करने का ज्यादा मौका नहीं मिला है। वह पहले और तीसरे टेस्ट में टीम का हिस्सा रहे हैं। दूसरी ओर, कुलदीप यादव को श्रृंखला में केवल एक मैच खेलने का मौका मिला है। वह दूसरे टेस्ट में टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की। हालांकि, तीसरे टेस्ट में सुंदर को मौका दिया गया था। अब वह चौथे टेस्ट में फिर से वापसी कर सकते हैं।

इशांत शर्मा, जिन्होंने अब तक 100 टेस्ट मैच खेले हैं, अहमदाबाद में होने वाले श्रृंखला के आखिरी टेस्ट मैच में उतरना है। ईशांत के लिए सीरीज अच्छी रही है। उन्होंने टीम को शुरुआती सफलता दी है और कप्तान कोहली उनसे एक बार फिर वही उम्मीद करेंगे। वहीं, दूसरे तेज गेंदबाज के लिए उमेश यादव और मोहम्मद सिराज के बीच कांटे की टक्कर है। अनुभवी उमेश यादव को अंतिम ग्यारह में शामिल किया जा सकता है। भारत में उनका रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है और अनुभव के मामले में वह सिराज से आगे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER