Block 10 Digit Number / TRAI ने लिया बड़ा फैसला- 10 अंक वाले ये मोबाइल नंबर 30 दिनों में हो जाएंगे बंद, अपना नंबर कर लें चेक

Zoom News : Feb 19, 2023, 10:26 AM
10 Digit Number: TRAI यानी दूसरसंचार नियामक प्राधिकरण ने एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है. ट्राई के इस फैसले से टेलिमार्केटिंग कंपनियों को एक बड़ा झटका लगने वाला है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्राई उन प्रमोशनल मैसेज के खिलाफ अब खस्त होने वाली है जो मोबाइल यूजर्स को उनकी मर्जी के बिना कॉल या मैसेज भेजते हैं. ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों को साफ किया है कि वे प्रचार के लिए अनरजिस्टर्ड नंबर का इस्तेमाल न करें. अब ट्राई ने इस पर एक कड़ा रुख अपनाया है.

आपको बता दें कि टेलिमार्केटिंग के लिए कंपनियों को एक खास तरह का नंबर दिया जाता है जो नॉर्मल नंबर से थोड़ा अलग होता है. प्रमोशनल कॉल के लिए टेलिकंपनियों को स्पेशल नंबर मिलता है जिससे मोबाइल यूजर्स नॉर्मल कॉल और प्रमोशनल कॉल के अंतर को समझ सकें. हालांकि कई कंपनियां नियमों की अनदेखी करके मोबाइल यूजर्स को नॉर्मल 10 डिजिट वाले नंबर से ही काल कर रही हैं. 

ट्राई ने उठाया सख्त कदम

मोबाइल यूजर्स को फोर्सफुली कॉल या मैसेज से परेशान करने वाले इस कदम के खिलाफ अब ट्राई सख्त हो गई है. ट्राई की तरफ से एक आदेश जारी करके कहा गया है कि टेलिमार्केटिंग कंपनिया प्रमोशनल कॉल या मैसेज के लिए 30 दिनों के अंदर नॉर्मल 10 डिजिट वाले नंबर्स को बंद कर दें. अगर इसके बावजूद कोई प्रमोशनल कॉल के लिए नॉर्मल नंबर का इस्तेमाल करता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

30 दिन के अंदर बंद होंगे नंबर

TRAI की तरफ से सभी टेलिकॉम कंपनियों को नोटिस दी गई है और 30 दिन के अंदर प्रमोशनल कॉल के उपयोग में आ रहे अनरजिस्टर्ड नंबर को बंद करने का निर्देश दिया गया है. अगर आप किसी नॉर्मल नंबर का इस्तेमाल प्रमोशन के लिए करते हैं तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दें वरना आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER