भारतीय रेलवे / ट्रेनें नहीं होगी अब कोहरे के कारण लेट, और ना ही कोई एक्सीडेंट होगा ... बनाया स्पेशल डिवाइस

Zoom News : Dec 24, 2020, 05:50 PM
Delhi: कोहरे के कारण ट्रेन लेट न हो इसके लिए रेलवे ने विशेष तैयारी की है। रेलवे से, कुहासे में ट्रेनों के सामान्य संचालन को बनाए रखने वाली गाड़ियों को भी (एफएसडी) कोहरे सुरक्षा उपकरण से लैस किया गया है। डीआरएम दानापुर सुनील कुमार ने बताया कि फॉग सेफ्टी डिवाइस मशीन से ट्रेन चालक को पता चल जाता है कि अगला सिग्नल कब आ रहा है या कौन सा स्टेशन आने वाला है।

दानपुर के डीआरएम सुनील कुमार ने कहा कि लगभग 250 ट्रेनों में एंटी फॉग डिवाइस मशीन उपलब्ध कराई गई है, इन ट्रेनों को कोहरे में देरी नहीं होनी चाहिए। इस मशीन को स्क्रीन पर ट्रेन में लोको पायलट को फॉरवर्ड सिग्नल और प्लेटफॉर्म की जानकारी लिखकर दिखाया जाता है। इससे लोको पायलटों को अपनी ट्रेन के समय को नियंत्रित करने में आसानी होगी।

इस तकनीक से यात्रियों को ट्रेन के लेटरल की समस्या से छुटकारा मिलेगा। कोहरे के कारण हुई रेल दुर्घटना को भी बचाना संभव था। डीआरएम ने कहा कि ठंड के मौसम में रेल यातायात में दरार आने की संभावना है, आदमी को गश्त करने और उसकी सुरक्षा के लिए ट्रैक करने के लिए जीपीएस सिस्टम उपलब्ध कराया गया है।

रेलवे की इस पहल से न केवल यात्रियों को सुविधा होगी, बल्कि लोको पायलटों को भी इस मशीन को ट्रेन में लगाने के बाद होने वाली समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। कोहरे के कारण आगे की स्थिति का पता लगाने में उसे कठिनाई नहीं होगी और सुरक्षित ट्रेन को प्लेटफॉर्म पर खड़ा करना होगा।

लोको पायलट धनंजय कुमार ने कहा कि हमारे विभाग द्वारा एफएसडी डिवाइस प्राप्त करने के कारण हमें बहुत सुविधा मिली है। यह मशीन पहले से सिग्नल का पता लगाती है कि अब यह स्टेशन आ रहा है। यह मशीन सिग्नल के साथ-साथ हाल्ट गेट की जानकारी भी देती है। इससे ट्रेन को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलती है। अब ट्रेन के लेट होने की संभावना कम होगी।

लोको पायलट सुनील कुमार पासवान ने कहा कि पहले सिग्नल कोहरे से नहीं दिखता था लेकिन रेलवे द्वारा एफएसडी मशीन मिलने के कारण बहुत सुविधा है। यह पहले केवल संकेत को प्रेरित करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER