एक और झटका / जॉनसन एंड जॉनसन के बाद अब इस वैक्सीन और एंटीबॉडी ड्रग के ट्रायल को रोका गया

Vikrant Shekhawat : Oct 15, 2020, 07:24 AM
Delhi: दुनिया भर में कोरोना वायरस वैक्सीन और दवा तैयार करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। कई विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई है कि यह टीका अगले ढाई महीने में तैयार हो सकता है। लेकिन इस दौरान कोरोना वैक्सीन और दवा को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। एक वैक्सीन और एक एंटीबॉडी दवा के परीक्षण को सुरक्षा कारणों से 24 घंटों के भीतर रोकना पड़ता है। इसके कारण अंतिम परिणाम प्राप्त करने या दवा को अनुमोदित करने में देरी हो सकती है।

सुरक्षा कारणों से पहली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना वायरस वैक्सीन के परीक्षण को रोकना पड़ा। इसके बाद, अमेरिकन की एली लिली कंपनी के कोरोनो वायरस एंटीबॉडी दवा के परीक्षण को रोकना पड़ा।

एली लिली कंपनी दो एंटीबॉडी दवाओं का विकास कर रही है। एक का नाम LY-CoV555 और दूसरे का LY-CoV016 है। कंपनी ने LY-CoV555 के आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदन के लिए FDA को भी आवेदन किया है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि इन एंटीबॉडी दवाओं में से कौन सा परीक्षण रोक दिया गया है।

एली लिली कंपनी ने 'संभावित सुरक्षा कारणों' के लिए एंटीबायोटिक दवा परीक्षणों को रोक दिया है। स्वतंत्र सुरक्षा निगरानी बोर्ड ने एक परीक्षण को रोकने की सिफारिश की। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि टीका लगाने वाले कितने स्वयंसेवकों ने स्वास्थ्य समस्याओं को देखा है। लेकिन यह पता चला है कि एली लिली की एंटीबॉडी दवा को अस्पताल में भर्ती कोरोना के रोगियों पर आजमाया जा रहा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER