दुनिया / इस देश की एक नदी में आई सुनामी, लेकिन पानी की नही.... कछुओं.. . वैज्ञानिक हुए परेशान

Zoom News : Dec 17, 2020, 08:01 AM
Delhi: आपने सुनामी को समुद्र में आते देखा होगा या उसकी जानकारी सुनी होगी, क्या आपने कभी नदी में सुनामी की खबर सुनी है। ब्राजील की एक नदी में सुनामी आई लेकिन एक अलग तरीके से। इस सुनामी में, नदी के अंदर से छोटे कछुओं की एक पूरी लहर निकल रही थी। ये कछुए तेजी से तट पर पड़ी रेत की ओर बढ़ रहे थे। आइए जानते हैं कि ब्राजील के किस बैंक में कछुओं की सुनामी थी और क्यों? 

ब्राजील के द वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी (WCS) ने अपने ट्विटर हैंडल पर इन कछुओं के हजारों चित्रों और वीडियो को जारी किया है। डब्ल्यूसीएस ने कहा कि ये विशालकाय दक्षिण अमेरिकी कछुओं के बच्चे थे, जिन्होंने कुछ समय पहले अंडे छोड़ दिए थे। ब्राज़ील अमेज़न नदी की एक शाखा है जिसे पुरुस नदी कहा जाता है। इस नदी के तट पर विशालकाय दक्षिण अमेरिकी कछुओं के हजारों बच्चे दिखाई दिए। डब्ल्यूसीएस ने कहा कि दो दिनों में यहां करीब 92 हजार कछुए देखे गए। पहले दिन 71 हजार और दूसरे दिन 21 हजार कछुए नदी के किनारे से निकले। 

डब्ल्यूसीएस ने बताया कि कछुओं की एक जोड़ी आमतौर पर एक बार में 80 से 120 अंडे देती है। इन अंडों से 60 दिनों के बाद बच्चे के कछुए निकलने लगते हैं। इस बार ब्राज़ील के अबुफ़ारी बायोलॉजिकल रिज़र्व से होकर गुजरने वाली पुरुस नदी के किनारे कछुओं की सुनामी दिखाई दी। 

विशालकाय दक्षिण अमेरिकी कछुओं के बच्चे अपने दांतों से अंडे तोड़कर बाहर निकलते हैं। उन्हें घोसले से समुद्र तट तक पहुंचने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है। वे धीरे-धीरे किनारे तक रेंगते हैं। आमतौर पर ये कछुए ज्यादातर समूहों में निकलते हैं।

डब्ल्यूसीएस विशेषज्ञ कैमिला फर्रा ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में कछुओं को देखना बहुत सुखद है। यह जन्म का बड़ा त्योहार है। यह विशालकाय दक्षिण अमेरिकी कछुओं की प्रजातियों को बढ़ावा देगा। इन कछुओं की खास बात यह है कि ये एक साथ जन्म लेते हैं और एक साथ अपना जीवन पूरा करते हैं।

डब्ल्यूसीएस ने कहा कि हम इन कछुओं के सामूहिक जन्म और जीवनशैली का अध्ययन कर रहे हैं ताकि उनकी सुरक्षा और संरक्षण में मदद मिल सके। विशालकाय दक्षिण अमेरिकी कछुए कछुए की एक लुप्तप्राय प्रजाति है। इसके संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई समझौते हुए हैं। 

आपको बता दें कि विशालकाय दक्षिण अमेरिकी कछुए लैटिन अमेरिका की नदियों में पाए जाने वाले सबसे बड़े कछुए हैं। पूर्ण वयस्क होने पर, ये कछुए 3.5 फीट लंबाई के होते हैं। उनका वजन 90 किलो तक है। ये कछुए जलीय जीवन चक्र को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER